Shah Times

HomeAdministrationUPSC के एग्जाम के नतीजों का ऐलान,आदित्य श्रीवास्तव टॉपर

UPSC के एग्जाम के नतीजों का ऐलान,आदित्य श्रीवास्तव टॉपर

Published on

भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव को पहला स्थान दूसरा स्थान अनिमेष प्रधान और तीसरा स्थान दोनुरू अनन्या रेड्डी को

 

नई दिल्ली,(Shah Times) । संघ लोक सेवा आयोग की साल 2023 की भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव को पहला स्थान हासिल हुआ है।

आयोग ने मंगलवार को परीक्षा परिणाम घोषित किये, जिसमें दूसरा स्थान अनिमेष प्रधान और तीसरा स्थान दोनुरू अनन्या रेड्डी को मिला।

आयोग की ओर से जारी 1016 सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी की गयी है, इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, केन्द्रीय सेवाओं और समूह क और ख की सेवाओं के लिये चयनित अभ्यर्थियों के नाम हैं।सफल अभ्यर्थियों में 347 सामान्य वर्ग के, 115 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के, 303 अन्य पिछड़ा वर्ग, 165 अनुसूचित जाति और 86 अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं।इनमें से 180 का चयन प्रशासनिक सेवा के लिये, 37 विदेश सेवा, 200 पुलिस सेवा और 600 समूह क की सेवाओं के लिये और 113 अभ्यर्थी समूह ख की सेवा के लिये चुने गये हैं।आयोग ने इसके अलावा 240 अभ्यर्थियों की एक आरक्षित सूची भी तैयार की है, जो एक समेकित सूची है।

जुनून, जज्बा और लगन हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। इस बात को उन्नाव जिले के ग्रामीण अंचल टेढ़ा के नव युवक रिशेन्द्र सिंह जिसमे आई ए एस की परीक्षा पास कर एक कीर्तमान गढ़ा और पूरे बैसवारे का नाम रोशन किया।
टेढ़ा ग्राम के निवासी रिशेन्द्र सिंह पुत्र डॉ राजीव सिंह ने अपनी इंटर तक की परीक्षा शहर के सेंट लरेंश से ग्रहण की आगे की पढ़ाई उसने दिल्ली के स्नातक राम जस कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑनर्स बीएससी मैथमेटिक्स से की। आज जब आईएएस का रिजल्ट आया तो उसकी 113 वीं रैंक आयी यह समाचार पूरे जिले मे जंगल की आग की तरह पहुंच गयी।
गाँव एवं पी डी नगर के लोगो ने एक दूसरे का मुँह मीठा कर जश्न मनाया। उसके निवास पी डी नगर मे बधाई देने वालों का ताँता लगा रहा। रिशेन्द्र ने बताया कि पढ़ाई के साथ खेल कूद मे भी रूचि रही और कहा कि इस सफलता का श्रेय मेरे माता पिता का है। वर्तमान मे रिशेन्द्र सिंह के पिता डॉ राजीव सिंह उर्सिला हॉस्पिटल मे चीफ फार्मेसिस्ट पद पर कार्यरत है और माता संगीता सिंह ग्रहणी है। छोटी बहन इशिका सिंह सेंट लारेंस मे इंटर कर रही है।

हिमाचल प्रदेश के शिमला के उपायुक्त अनुपम कश्यप ने खंड विकास अधिकारी टूटू अनमोल को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उनका यूपीएससी रैंक 438 है। तीस वर्षीय अनमोल ने हिमाचल प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में भी टॉप किया था।
अनमोल ने मंगलवार को यहाँ उपायुक्त कार्यालय में उपायुक्त से शिष्टाचार भेंट की। उपायुक्त ने अनमोल को एक बेहतर प्रशासनिक अधिकारी की तरह कार्य करते हुए लोगों की सेवा करने के लिए कहा।
अनमोल ने बताया कि उपायुक्त अनुपम कश्यप उनके प्रेरणास्त्रोत हैं और अनमोल के पिता सेवानिवृत एचएएस अधिकारी श्री कृष्ण चंद ने भी अनुपम कश्यप के साथ कार्य किया है। उन्होंने बताया कि उनकी माता श्रीमती ऊषा देवी बल्द्वाड़ा जिला परिषद वार्ड से जिला परिषद सदस्य हैं। अनमोल का एक छोटा भाई भी है जोकि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है।


अनमोल ने बताया कि वह सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत पौंटा के चुक्कू टांडा ने निवासी हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय में हुई है। इसके बाद एनआईटी हमीरपुर से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और एमटैक आईआईटी दिल्ली से की। अनमोल वर्तमान में शिमला जिला के विकास खंड टुटू में बीडीओ हैं।
अनमोल ने बताया कि वह अपने पिता को देखकर ही प्रशासनिक सेवा में आना चाहते थे और उन्होंने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता को दिया।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा 2023 के घोषित अंतिम परिणाम में गुजरात में अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान (स्पीपा) के 25 उम्मीदवारों ने शानदार सफलता हासिल की है।
सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि ये उम्मीदवार सिविल सेवा के अंतर्गत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफएस) जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए अंतिम रूप से चयनित हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चयनित युवाओं को हार्दिक बधाई देने के साथ ही उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी दी हैं।
उल्लेखनीय है कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से ली जाने वाली आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं की परीक्षा में गुजरात के युवा उज्ज्वल प्रदर्शन कर इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकें, इसके लिए सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान (स्पीपा) कार्यरत है। स्पीपा में 1992 से यूपीएससी स्टडी सेंटर कार्यरत है। तब से लेकर आज तक कुल 285 उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित हुए हैं। जिसमें इस वर्ष सबसे अधिक 25 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।

Latest articles

यूट्यूब पर जैकलीन फर्नांडीस का ‘यिम्मी यिम्मी’ गाना 100 मिलियन के पार

जैकलीन फर्नांडीस इन दिनों अपने वीडियो सॉन्ग 'यिम्मी यिम्मी' को लेकर सुर्खियों में हैं। मुंबई,(Shah...

दादा साहब फाल्के, भारतीय सिनेमा के पितामह

दादा साहब फाल्के अपनी फिल्म के जरिए भारतीय दर्शकों को कुछ नया देना चाहते...

सुप्रीम कोर्ट में उत्तराखंड का हलफनामा, पतंजलि के 14 प्रोडक्ट के लाइसेंस सस्पेंडेड

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद, उत्तराखंड सरकार ने दिव्य फार्मेसी और पतंजलि...

हाइवा के स्कॉर्पियो पर पलटने से छह बारातियों की मौत, तीन घायल

राष्ट्रीय राजमार्ग-80 पर भीषण सड़क दुर्घटना में एक बच्चे समेत छह बारातियों की मौत...

Latest Update

यूट्यूब पर जैकलीन फर्नांडीस का ‘यिम्मी यिम्मी’ गाना 100 मिलियन के पार

जैकलीन फर्नांडीस इन दिनों अपने वीडियो सॉन्ग 'यिम्मी यिम्मी' को लेकर सुर्खियों में हैं। मुंबई,(Shah...

दादा साहब फाल्के, भारतीय सिनेमा के पितामह

दादा साहब फाल्के अपनी फिल्म के जरिए भारतीय दर्शकों को कुछ नया देना चाहते...

सुप्रीम कोर्ट में उत्तराखंड का हलफनामा, पतंजलि के 14 प्रोडक्ट के लाइसेंस सस्पेंडेड

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद, उत्तराखंड सरकार ने दिव्य फार्मेसी और पतंजलि...

हाइवा के स्कॉर्पियो पर पलटने से छह बारातियों की मौत, तीन घायल

राष्ट्रीय राजमार्ग-80 पर भीषण सड़क दुर्घटना में एक बच्चे समेत छह बारातियों की मौत...

सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, नौ सैनिकों की मौत

सैनिकों को आपूर्ति करने के बाद लौटते समय सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो...

एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए ब्याज सहायता योजना का विस्तार जरूरी

शीर्ष निर्यातकों के संगठन फियो के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने ब्याज समानीकरण योजना (आईईएस)...

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने लॉन्च की XUV 3XO

भारत की अग्रणी एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने सोमवार को एक्सयूवी...

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से हराया

वरुण चक्रवर्ती के 16 रन पर तीन विकेट के बाद फिल साल्ट (68) और...

मौलवी के मर्डर को लेकर अंजुमन ने सौंपा जिला कलेक्टर को मेमोरेंडम

अंजुमन तालीमुल इस्लाम ने जिला कलेक्टर को सीएम के नाम मेमोरेंडम सौंपकर...
error: Content is protected !!