Shah Times

HomePoliticsआप से गठबंधन से नाराज दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

आप से गठबंधन से नाराज दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

Published on

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने प्रदेश के प्रभारी महासचिव पर मनमानी करने तथा दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ चुनावी गठबंधन के विरोध में अपने पद से रविवार को इस्तीफा दे दिया।

नई दिल्ली, (Shah Times) । दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने प्रदेश के प्रभारी महासचिव पर मनमानी करने तथा दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ चुनावी गठबंधन के विरोध में अपने पद से रविवार को इस्तीफा दे दिया।कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि श्री लवली का इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मिल गया है लेकिन त्यागपत्र को अभी स्वीकार नहीं किया गया है और उसमें लिखे बिंदुओं पर गौर किया जा रहा है।श्री लवली ने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को भेजा है और उनका आभार जताया है कि उन्होंने गत वर्ष अगस्त में उन्हें फिर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस का नेतृत्व सौंपा था।

पत्र में उन्होंने लिखा कि पिछले 7-8 महीने के दौरान उन्होंने दिल्ली के सभी सात लोकसभा संसदीय क्षेत्रों का दौरा किया और नाराज कार्यकर्ताओं तथा पार्टी छोड़ चुके कई कांग्रेसी नेताओं को फिर पार्टी में शामिल कर कांग्रेस को दिल्ली में मजबूत करने का काम किया लेकिन पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने मनमानी से दिल्ली को लेकर फैसले लिए जिसके विरोध में वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।उन्होंने अपने इस्तीफे में लिखा है कि दिल्ली कांग्रेस उस आम आदमी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन के खिलाफ थी जो कांग्रेस के विरुद्ध झूठे, मनगढ़ंत और दुर्भावनापूर्ण भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के एकमात्र आधार पर गठित हुई थी। इसके बावजूद कांग्रेस नेतृत्व ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आप के साथ गठबंधन किया है। पार्टी नेतृत्व की इस निर्णय से कांग्रेस कार्यकर्ता खुश नहीं है इसलिए उन्होंने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है।श्री लवली ने कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर पार्टी के कार्यकर्ताओं की नाराजगी का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि जब लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर बैठक हो रही थी तो प्रदेश कार्यालय के बाहर दिल्ली के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसके बावजूद उन्होंने गठबंधन को लेकर पार्टी नेतृत्व के फैसले को स्वीकार किया है।

उन्होंने दिल्ली के प्रभारी दीपक बावरिया का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधा और कहा कि प्रभारी महासचिव की मनमानी ज्यादा ही बढ़ गई है इसलिए वह पद छोड़ रहे हैं। श्री लवली के मुताबिक उन पर श्री बाबरिया के खिलाफ रहने वाले नेताओं को पार्टी से बाहर करने का भारी दबाव है।श्री लवली ने लिखा,“यह पत्र में बहुत भारी मन से लिख रहा हूं। मैं पार्टी में खुद को एकदम लाचार महसूस कर रहा हूँ इसलिए अब दिल्ली के अध्यक्ष पद पर बना नहीं रह सकता। दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के सर्वसम्मत सभी फैसलों पर भी दिल्ली के प्रभारी रोक लगा देते हैं। जब से मुझे दिल्ली का पार्टी चीफ बनाया गया है तब से मुझे किसी को भी सीनियर पद पर नियुक्त करने की अनुमति नहीं है।”श्री लवली यही नहीं रुके और उन्होंने पत्र में आगे लिखा,“मैंने एक अनुभवी नेता को मीडिया प्रभारी नियुक्ति का अनुरोध किया लेकिन प्रभारी ने इसे भी खारिज कर दिया। हालात यह हैं कि दिल्ली प्रभारी ने अब तक ब्लॉक प्रभारी नियुक्त करने की अनुमति भी नहीं दी है जिसकी वज़ह से अब तक दिल्ली के 150 ब्लॉक में प्रभारियों की नियुक्ति नहीं हो सकी है।

”कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे तीन पेज की पत्र में श्री लवली ने कई फैसलों पर अप्पत्ति जताते हुए कहा है कि इन सब परिस्थितियों के बीच वह पद पर बने नहीं रह सकते हैं।गौरतलब है कि श्री लवली 15 साल तक दिल्ली में रही शीला दीक्षित सरकार में शिक्षा तथा पर्यटन जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। वह 2017 में नगर निगम चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए लेकिन एक साल के भीतर ही पार्टी में लौट आये। कांग्रेस में घर वापसी करते हुए श्री लवली ने भाजपा के साथ खुद को वैचारिक रूप से मिसफिट बताया था।

Latest articles

Latest Update

आपसी खींचतान में जाट महासभा में दो फाड़,31 सदस्यीय नवीन कार्यकारिणी ने जड़े आरोप

जाट महासभा के अध्यक्ष जगदीश बालियान ने रविवार एटूजेड रोड पर स्थित एक वेंकट...

स्मृति ईरानी ने जितना दौरा किया, कांग्रेस की चार पीढ़ियां भी उतना नहीं कर सकीं: योगी

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ माधौगढ़ में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को फिर से...

आखिर क्यों POK में सड़क पर उतरी पब्लिक, राष्ट्रपति को बुलानी पड़ी बैठक

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) की राजधानी मुजफ्फराबाद में हालात बेकाबू होते जा...

मजहब की बुनियाद पर रिजर्वेशन नहीं 

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज फिर  दोहराया मजहब की बुनियाद पर रिजर्वेशन नहीं कांग्रेस...

मुबंई को शिकस्त दे कर कोलकाता प्लेऑफ में दाखिल होने वाली पहली टीम 

ईडन गार्डन मैदान पर बारिश से भीगे मैदान पर करीब डेढ घंटे देरी से...

नाटो की यूक्रेन में अपनी आर्मी तैनात करने का कोई प्लान नहीं

ब्रुसेल्स,(Shah Times) उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की यूक्रेन में अपने सशस्त्र बलों को...

यूरोपीयन काउंसिल चीफ ने इजरायल से राफा में मिलिट्री ऑपरेशन नहीं चलाने का किया आह्वान

ब्रुसेल्स (Shah Times)। यूरोपीयन काउंसिल चीफ चार्ल्स मिशेल ने इजरायल से दक्षिणी गाजा शहर...

आईजी के देर रात निरीक्षण से किठौर थाने में हड़कंप

रिसोर्ट की तरह सजे थाने में अमले के साथ दो घंटे डटे आईजी रात...

विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर के खुले कपाट, हजारों श्रद्धालु बने साक्षी

उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कपाट खुलने के शुभ अवसर पर समस्त श्रद्धालुओं...
error: Content is protected !!