Shah Times

HomeUttarakhandDehradunआग ने मचाया तांडव, पुलिस ने 15 परिवारों को बचाया

आग ने मचाया तांडव, पुलिस ने 15 परिवारों को बचाया

Published on

खुड़बुड़ा मोहल्ले में मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पुलिस ने 15 परिवारों को आग से सुरक्षित बाहर निकाला

देहरादून, मयूर गुप्ता (Shah Times)। सोमवार को नगर के व्यस्ततम क्षेत्र खुड़बुड़ा मोहल्ला स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के पास एक मकान में अचानक आग लग जाने से हड़कंप मच गया। मकान में लगी आग ने जब तांडव मचाना शुरू किया तो मोहल्ले के लोग आग से अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। मकान में आग लगने और आसपास के घरों की ओर फैलने की खबर के बाद स्थानीय पुलिस और दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया और पंद्रह परिवारों को सुरक्षित आग की लपटों से बाहर निकालकर उनकी जान बचाई।

सोमवार को पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना मिली कि शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला खुड़बुड़ा में एक घर में आग लग गई है और वहां से लपटें उठ रही हैं। सूचना के बाद शहर कोतवाली पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पानी की गाड़ियां लेकर मौके पर पहुंच गए। लेकिन रास्ता संकरा होने के कारण अग्निशमन विभाग और पुलिस विभाग को उस घर तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी जहां आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था।

इस दौरान पुलिस ने बिजली विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर वहां की बिजली आपूर्ति कटवाई और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। इससे पहले कि अग्निशमन विभाग की टीम आग पर काबू पाने का प्रयास कर पाती, आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था और आग आसपास के घरों तक पहुंचने लगी थी। आग की उठती लपटों के बीच अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने तेज पानी की बौछार कर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया, लेकिन आग की उठती लपटें थमने का नाम नहीं ले रही थी।

इस दौरान दमकल विभाग की टीम को मौके पर पहुंचने के लिए तंग रास्तों से होकर जाने में काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दमकल विभाग की गाड़ियों को वहां पर एकत्र लोगों की भीड़ को तितर-बितर कर आग वाले स्थानों पर पहुंचाया गया और आग पर काबू करने का प्रयास दमकल विभाग ने प्रारंभ किया। इस दौरान स्थानीय पुलिस और दमकल विभाग के अधिाकारियाें और कर्मचारियों ने आग वाले स्थान के समीप बने करीब पन्द्रह मकानों के अंदर फ़ंसे लोगों को बामुश्किल बाहर निकालने का काम किया और उन्हे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि आग लगने के सही कारणों का पता नहीं चल सका है लेकिन दमकल विभाग के अधिकारियों को आग लगने के कारणों की स्पष्ट जानकारी हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद स्थानीय पुलिस और क्षेत्र के लोगों की मदद से दमकल विभाग ने आग पर काबू पा लिया। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि आग की लपटें इतनी तेज थी कि ऐसा लग रहा था कि आज सब कुछ जलकर राख हो जाएगा। इस दौरान दमकल विभाग और स्थानीय पुलिस ने जलते हुए घर से गैस सिलेंडर और उक्त पंद्रह घरों के परिवार के सदस्यों के जरूरी सामान को बाहर निकालकर बड़ा हादसा होने से बचा लिया। लेकिन रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान को आग की लपटों से नहीं बचाया जा सका। 

सूत्रों का कहना है कि आग लगने से कई लाख का नुकसान हुआ है लेकिन गनीमत रही कि जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। 

Latest articles

Latest Update

दो गुटों में विवाद के बाद गोली चलाने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

राजपुर पुलिसे ने दोनों आरोपियाें के पास से बरामद की कंट्रमेड बंदूक,दोनों गुटों के...

एम्स के MD EXAM में नकल करवा रहे 5 मुन्नाभाई गिरफ्तार

परिक्षार्थियों द्वारा प्रश्नपत्र की फ़ोटो खींचकर टेलिग्राम से भेजते थे नकल माफियाओं कोनकल माफि़या...

राज्य में विद्युत व पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति हो सुनिश्चितः धामी

सीएम ने की चारधाम यात्रा व ग्रीष्म काल में पेयजल व विद्युत आपूर्ति की...

चारधाम यात्राः 31 मई तक ऑफ लाईन रजिस्ट्रेशन रहेंगे बंद

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने यात्रा व्यवस्था की समीक्षा कर दिए निर्देश चारों धामों में श्रद्धालुओं...

भाजपा नेता के पेट्रोल पंप पर आपूर्ति विभाग की टीम का छापा

पेट्रोल पंप स्वामी एवं भाजपा नेता श्रीमोहन तायल ने बताया कि उनके पंप का...

नगर पालिका अध्यक्ष का औचक निरीक्षण,देर से आने वाले कर्मियों को दी चेतावनी,गंदगी देख कर लगाई फटकार  

मुजफ्फरनगर नगर पालिका अध्यक्ष ने औचक निरीक्षण कर परखी कार्य प्रणाली सवेरे दस बजे ...

किसानों ने चीफ इंजीनियर का घेराव कर कार्यालय में भरी सूखी फसल

भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजू अहलावत ने कहा कि बिजली विभाग किसानों की...

भीषण गर्मी की वजह से स्कूल के बहार खड़ी कार में लगी आग

मुजफ्फरनगर के एक प्रमुख शिक्षण संस्था एस डी पब्लिक स्कूल के बाहर खड़ी एक...

ICMR ने‘Covaxin’ पर कानूनी कार्रवाई करने की क्यों दी चेतावनी

आईसीएमआर के महानिदेशक डाॅ. राजीव बहल ने कोवैक्सिन वैक्सीन पर स्टडी करने वाले विश्वविद्यालय...
error: Content is protected !!