HomeBollywoodबॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान 58 साल के हुए, परिवार संग मनाया जश्न

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान 58 साल के हुए, परिवार संग मनाया जश्न

Published on

मुंबई । बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) आज 58 साल के हो गये। 27 दिसंबर 1965 को मुंबई में जन्में सलमान खान (Salman Khan) का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान (Abdul Rashid Saleem Salman Khan) है और उनके पिता सलीम खान (Salman Khan) फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा एवं संवाद लेखक हैं। सलमान ने अपने करियर की शुरुआत 1988 में प्रदर्शित फिल्म बीबी हो तो ऐसी से की।इस फिल्म में उन्होंने छोटी सी भूमिका निभायी थी।

1989 में सलमान (Salman) को राजश्री प्रोडक्शन (Rajshree Production) के बैनर तले बनी फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (Maine Pyar Kiya) में काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (Maine Pyar Kiya) सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिये सलमान (Salman) को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला।

फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (Maine Pyar Kiya) की सफलता के बाद सलमान खान (Salman Khan) दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गये।

1991 में प्रदर्शित फिल्म सनम बेवफा सलमान खान (Salman Khan) के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी वर्ष सलमान की फिल्म साजन प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म में सलमान ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

1994 में राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) निर्देशित फिल्म अंदाज अपना अपना में सलमान खान (Salman Khan) के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान (Salman) ने आमिर खान (Aamir Khan) के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को लोटपोट कर दिया।

1994 में ही सलमान (Salman) को एक बार फिर से राजश्री प्रोडक्शन (Rajshree Production) के बैनर तले बनी फिल्म हम आपके है कौन में काम करने का अवसर मिला। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के साथ एक बार फिर से काफी पसंद की गयी। फिल्म ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये और ऑल टाइम ग्रेटेस्ट हिट्स में शुमार हो गयी।

1997 में प्रदर्शित फिल्म ‘जुड़वा’ (Judwaa) में सलमान (Salman) ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1998 में उन्होंने अपने भाई सोहेल खान (sohail khan) के निर्देशन में बनी फिल्म ..प्यार किया तो डरना क्या..(.Pyar Kiya To Darna Kya) में काम किया। इस फिल्म में सलमान खान(Salman Khan) के अपोजिट काजोल थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

1999 में प्रदर्शित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सलमान खान (Salman Khan) के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान की जोड़ी ऐश्वर्या राय के साथ काफी पसंद की गयी। अजय देवगन जैसे संजीदा अभिनेता की उपस्थिति में भी सलमान के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा।

2003 में प्रदर्शित फिल्म तेरे नाम सलमान (Salman) के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में सलमान खान (Salman Khan) ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। इसी वर्ष उन्हें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ ‘बागबान’ (Baghban) में काम करने का अवसर मिला। छोटी सी भूमिका में भी सलमान (Salman) दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सफल रहे।

2005 में प्रदर्शित फिल्म मैंने प्यार क्यूं किया में सलमान (Salman) की जोड़ी कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के साथ काफी पसंद की गयी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2005 में ही प्रदर्शित फिल्म नो इंट्री और वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘पार्टनर’ (partner) के जरिये अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग का नजारा दर्शकों के सामने पेश किया।

2008 में प्रदर्शित फिल्म ‘वांटेड’ (Wanted) उनके करियर के लिये अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आयी। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान (Salman Khan) ने माचो हीरो की भूमिका निभायी। उनके इस अंदाज को दर्शकों ने सर आंखो पर लिया। ‘वांटेड’ (Wanted) टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

2010 में सलमान (Salman) ने अपने भाई अरबाज खान (Arbaaz Khan) की फिल्म ‘दबंग’ (Dabangg) में काम किया। अभिनव कश्यप (Abhinav Kashyap) के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान (Salman Khan) ने एक बार फिर से अपनी माचोमैन की छवि दर्शकों के बीच पेश की। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।

2011 एक बार फिर से सलमान खान (Salman Khan) के करियर के लिये उपलब्धियों भरा साल साबित हुआ। इस वर्ष सलमान खान (Salman Khan) की रेडी (Ready) और बाडीगार्ड (Bodyguard) जैसी फिल्मों ने टिकट खिड़की पर 150 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर नया इतिहास रच दिया।

2012 में सलमान खान (Salman Khan) की ‘एक था टाइगर’ ( Ek Tha Tiger) और ‘दबंग 2’ (Dabangg 2) जैसी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की। 2014 में जय हो और किक जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी है। किक (kick) ने टिकट खिड़की पर 233 करोड़ रुपये की कमाई की।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

2015 में ‘बजरंगी भाईजान’ (Bajrangi Bhaijaan) और ‘प्रेम रतन धन पायो’ (Prem Ratan Dhan Payo) जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। बजरंगी भाईजान ने 320 करोड़ की कमाई की। ‘प्रेम रतन धन पायो’ (Prem Ratan Dhan Payo) में सलमान खान (Salman Khan) ने दोहरी भूमिका निभायी है। फिल्म ने 207 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

2016 में सलमान (Salman) की फिल्म ‘सुल्तान’ (Sultan) प्रदर्शित हुई। फिल्म ने 300 करोड़ की कमाई की। सलमान खान (Salman Khan) की वर्ष 2017 में ट्यूबलाइट और फिल्म टाइगर जिंदा है प्रदर्शित हुई है। ‘टाइगर जिंदा है’ (Tiger Zinda Hai) ने बॉक्स ऑफिस पर 339 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

2018 में फिल्म रेस 3 प्रदर्शित हुयी। फिल्म ने 170 करोड़ की कमाई की है।
2019 में सलमान (Salman) की भारत और दबंग 3 (Dabangg 3) प्रदर्शित हुयी। भारत ने 209 करोड़ जबकि दबंग 3 ने 150 करोड़ की शानदार कमाई की।

2021 में सलमान (Salman) की राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई और अंतिम प्रदर्शित हुयी। सलमान खान (Salman Khan) ने अपने सिने करियर में अब तक लगभग 100 फिल्मों में काम किया है। स

सलमान खान (Salman Khan) के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में..पत्थर के फूल, दिल तेरा आशिक, करण अर्जुन, खामोशी, जीत, जब प्यार किसी से होता है, बंधन, बीबी नंबर वन, हम साथ साथ है, गर्व, मुझसे शादी करोगी, युवराज, वीर शामिल हैं। सलमान खान (Salman Khan) की इस वर्ष किसी का भाई किसी की जान और टाइगर 3 (Tiger 3) जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी है।

#ShahTimes

Latest articles

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम में लड़कियों का दबदबा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम के रिज़ल्ट...

अमेरिका ने पाकिस्तान को कथित आपूर्ति करने वाली तीन विदेशी संस्थाओं पर क्यों लगाया बैन ?

अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि यह प्रतिबंध बेलारूस स्थित...

सड़क हादसे में गठबंधन प्रत्याशी चंदन चौहान के तीन समर्थकों की मौत

मरने वालों में बीजेपी आरएलडी गठबंधन प्रत्याशी चंदन चौहान का व्यक्तिगत फोटोग्राफर बताया जा...

पुलिस ने राष्ट्रीय किसान यूनियन नेताओं को किया घर में हाउस अरेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन सौंपने की घोषणा की थी गजरौला/अमरोहा, चेतन रामकिशन (Shah Times)।...

Latest Update

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम में लड़कियों का दबदबा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम के रिज़ल्ट...

अमेरिका ने पाकिस्तान को कथित आपूर्ति करने वाली तीन विदेशी संस्थाओं पर क्यों लगाया बैन ?

अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि यह प्रतिबंध बेलारूस स्थित...

सड़क हादसे में गठबंधन प्रत्याशी चंदन चौहान के तीन समर्थकों की मौत

मरने वालों में बीजेपी आरएलडी गठबंधन प्रत्याशी चंदन चौहान का व्यक्तिगत फोटोग्राफर बताया जा...

पुलिस ने राष्ट्रीय किसान यूनियन नेताओं को किया घर में हाउस अरेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन सौंपने की घोषणा की थी गजरौला/अमरोहा, चेतन रामकिशन (Shah Times)।...

सिंघु बॉर्डर से हटाए जा रहे सीमेंट बेरिकेडस 

हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर पिछले काफी समय से किसान आंदोलन पर बैठे हैं। नई...

गंगा में नहाते हुए डूबे दो युवक

मुनि की रेती क्षेत्र कौड़ियाला और पांडव पत्थर पर हादसाएसडीआरएफ की सर्चिंग में नहीं...

जनता के सवालों पर क्यों मौन हैं प्रधानमंत्री ?

आज मोदी जी मोहम्मद शामी की तारीफ भरे मंच से कर रहे हैं जबकि...

सपा कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग का लगाया आरोप की शिकायत

मुजफ्फरनगर विधानसभा क्षेत्र के ब्राहृमण कालेज के बूथ पर योगी सरकार के मंत्री कपिल...

डायबिटिक केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन

सांसद संजय सिंह ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चल रही कार्रवाई को देखकर कह...
error: Content is protected !!