HomeBollywoodबॉलीवुड 2023 : शाहरुख खान का जादू सर चढ़कर बोला

बॉलीवुड 2023 : शाहरुख खान का जादू सर चढ़कर बोला

Published on

मुंबई । साल 2023 में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस धुंआधार कमाई की और उनकी फिल्मों का जादू दर्शकों के सर चढ़कर बोला। पठान (Pathan) , जवान (Jawan) और डंकी (Dunki) के बॉक्स-ऑफिस नंबरों ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि शाहरुख खान बॉक्स ऑफिस के किंग हैं।

2018 में प्रदर्शित फिल्म जीरो के फ्लॉप होने के बाद शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। शाहरुख खान (Shahrukh Khan) यशराज बैनर (Yash Raj Banner) तले बनी फिल्म पठान (Pathan) से फिल्म इंडस्ट्री में शानदार वापसी की। पठान (Pathan) ने 657.5 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन और 1000 करोड़ के पार का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था।

पठान के बाद शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म जवान प्रदर्शित हुयी। दक्षिण भारतीय निर्देशक एटली (Atlee) कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जवान’ (Jawan) को बॉक्स ऑफिस पर ‘पठान’ (Pathan) से भी ज्यादा सफलता मिली। फिल्म जवान में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) पिता और पुत्र की दोहरी भूमिका में नजर आये। जवान ने वर्ल्डवाइड 1100 करोड़ से अधिक का कलेक्शन किया। शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने अलग-अलग रोल्स में अपनी परफॉर्मेंस से साबित किया कि 55 पार में भी वह हर अंदाज में फिट और हिट हैं।

13 जनवरी को विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj) के पुत्र आसमान भारद्वाज (Aasmaan Bhardwaj) के निर्देशन में बनी मल्टी-स्टारर फिल्म ‘कुत्ते’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor), कोंकणा सेन शर्मा (Konkana Sen Sharma), नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah), तब्बू (Tabu) और राधिका मदान (Radhika Madan) जैसे कलाकार नजर आये। फिल्म कुत्ते बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2023 में हिट फिल्मो की शुरूआत शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म पठान से हुयी।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शित फिल्म पठान (Pathan) ने बॉक्स ऑफस पर शानदार कमाई की। पठान में शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone ) और जॉन अब्राहम (John Abraham) ने अहम भूमिका निभायी थी। जॉन अब्राहम ने पठान में नेगेटिव किरदार निभाया।

17 फरवरी को रोहित धवन निर्देशित फिल्म शहजादा प्रदर्शित हुयी। फिल्म ‘शहजादा’ अलू अर्जुन की ‘अला वैकुंठपुरमलो’ का हिंदी रीमेक है। फिल्म शहजादा में कार्तिक आर्यन ,कृति सेनन, परेश रावल, रोनित रॉय और मनीषा कोइराला लीड रोल में हैं। शहजादा बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की जोड़ी वाली फिल्म सेल्फी 24 फरवरी को प्रदर्शित हुयी। सेल्फी वर्ष 2019 में प्रदर्शित मलयालम भाषा की कॉमेडी-ड्रामा ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ की रीमेक है। सेल्फी बॉक्स ऑफिस पर ढ़ेर हो गयी।

होली के अवसर पर 08 मार्च को रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) स्टारर फिल्म ‘तू झूठी मैं मक्कार’ (u Jhuti Main Makkar) प्रदर्शित हुयी। लव रंजन के निर्देशन में बनी ‘तू झूठी मैं मक्कार’ ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार 146 करोड़ की कमाई की। रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) की फिल्म मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे 17 मार्च को प्रदर्शित हुयी।मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे एक इमोशनल ड्रामा जॉनर की फिल्म है, जिसकी कहानी एक भारतीय महिला की नॉर्वे सरकार संग जंग की सच्ची घटना पर आधारित है। मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे में लीड दीपिका चटर्जी (Rani Mukherjee) अपने बच्चों की कस्टडी पाने के लिए नार्वे सरकार से भिड़ जाती है।मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे का निर्देशन आशिमा छिब्बर ने किया है। मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे में रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) के साथ अनिर्बान भट्टाचार्य और जिम सरभ भी अहम किरदारों में हैं।मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे में रानी मुखर्जी के अभियन को सराहा गया हालांकि फिल्म असफल साबित हुयी।

24 मार्च को फिल्म ‘भीड़’ प्रदर्शित हुयी। अनुभव सिन्हा निर्देशित यह फिल्म भारत में 2020 में कोरोना काल के दौरान लगाए गए लॉकडाउन की पृष्ठभूमि पर आधारित है। इस फिल्म में राजकुमार राव, पंकज कपूर, भूमि पेडणेकर, दिया मिर्जा और आशुतोष राणा जैसे कई कलाकार हैं। भीड़ बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी।

अजय देवगन और तब्बू की सुपरहिट जोड़ी वाली फिल्म भोला 30 मार्च को प्रदर्शित हुयी।भोला’ तमिल की हिट फिल्म ‘कैथी’ की रीमेक है।अजय देवगन ने फिल्म भोला में अभिनय करने के साथ ही निर्देशन भी किया, हालांकि यह फिल्म दर्शकों की अपेक्षाओं के अनुरूप साबित नहीं हुयी।आदित्य रॉय कपूर और मृणाल ठाकुर की फिल्म गुमराह 07 अप्रैल को रिलीज हुयी।’गुमराह’ एक मर्डर मिस्ट्री फिल्म है। ‘गुमराह’ तेलुगू फिल्म ‘थडम’ का हिंदी रीमेक है। गुमराह बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुयी।

सलमान खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म किसी का भाई किसी जान 21 अप्रैल को प्रदर्शित हुयी। यह फिल्म तमिल फिल्म वीरम की रीमेक है। किसी का भाई किसी का जान’ में सलमान खान के साथ पूजा हेगड़े, वेंकटेश, भूमिका चावला, राघव जुयाल, सिद्धार्थ निगम, जस्सी गिल, शहनाज़ गिल, पलक तिवारी जैसे कलाकार हैं। फरहाद-सामजी के निर्देशन में बनी किसी का भाई किसी जान को दर्शकों ने नकार दिया।

अदा शर्मा की फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ 05 मई को प्रदर्शित हुयी।’द केरल स्टोरी’ में अदा शर्मा के अभिनय को खूब सराहा गया। इस फिल्म ने करीब 240 करोड़ का शानदार करोबार किया था।

विक्की कौशल और सारा अली खान स्टारर जरा हट के जरा बचके 02 जून को प्रदर्शित हुयी।जरा हट के जरा बचके ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार 86 करोड़ की कमाई की।

2023 में बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शामिल दक्षिण भारतीय स्टार प्रभास, सैफ अली खान और कृति सैनन स्टारर आदिपुरूष 16 जून को प्रदर्शित हुई । ओम राउत के निर्देशन में बनी आदिपुरूष को काफी विवादों का सामना करना पड़ा। रामायण की महागाथा पर आधारित ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) में प्रभास भगवान राम, कृति सैनन मां सीता और सैफ अली खान रावण की भूमिका में नजर आये। बड़े बजट में बनी फिल्म आदिपुरष (Adipurush) ने टिकट खिड़की पर 147 करोड़ की कमाई की। कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म सत्यप्रेम की कथा 29 जून को प्रदर्शित हुयी।सत्यप्रेम की कथा को दर्शकों का प्यार मिला और इस फिल्म ने 80 करोड़ से अधिक की कमाई की।विद्या बालन की फिल्म ‘नीयत’ 07 जुलाई को प्रदर्शित हुयी।फिल्म ‘नीयत’ मर्डर मिस्ट्री फिल्म है जिसमें विद्या बालन के साथ राम कपूर, नीरज कबी, राहुल बोस, शहाना गोस्वामी, अमृता पुरी, दीपानिता शर्मा, प्राजक्ता कोहली हैं। नीयत टिकट खिड़की पर कमाल नहीं दिखा सकी।

करण जौहर निर्मित-निर्देशित रॉकी और रानी की प्रेम कहानी 28 जुलाई को प्रदर्शित हुयी। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के जरिये करण जौहरने लंबे अरसे के बाद बतौर निर्देशक वापसी की। फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में रणवीर सिंह,आलिया भट्ट, धर्मेन्द्र, जया बच्चन, शबाना आजमी ने मुख्य भूमिका निभायी। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी ने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ से अधिक की शानदार कमाई की।

सन्नी देओल और अमीषा पटेल की जोड़ी वाली फिल्म गदर 2 और अक्षय कुमार की फिल्म ओएमजी 2, 11 अगस्त को एक साथ प्रदर्शित हुयी। अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया। 22 साल के लंबे वक्त के बाद तारा सिंह और सकीना की प्रेम कहानी ने सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की।गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर 525 करोड़ से अधिक की कमाई की। गदर 2 वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ की सीक्वल है। ‘गदर 2 ,में सनी और अमीषा के साथ उत्कर्ष शर्मा, मनीष वाधवा, सिमरत कौर, लव सिन्हा की महत्वपूर्ण भूमिका है।

अक्षय कुमार की फिल्म ओह माई गॉड 2 (OMG 2) भी 150 करोड़ की कमाई कर हिट साबित हुयी।फिल्म ओएमजी2 वर्ष 2012 मे प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म ओएमजी का सीक्वल है। इस फिल्म में अक्षय कुमार, पंकज त्रिपाठी और यामी गौतम मुख्य भूमिकाओं में हैं। ओएमजी2 अमित राय द्वारा निर्देशित फिल्म है और निर्माता अश्विन वर्दे के वायाकॉम 18 और जियो स्टूडियो द्वारा निर्मित है। आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) और अन्नया पांडेय की फिल्म ड्रीमगर्ल 2, 25 अगस्त को प्रदर्शित हुयी। ड्रीम गर्ल 2,आयुष्मान खुराना की सुपरहिट फिल्म ड्रीमगर्ल की सीक्वल है।ड्रीम गर्ल 2 एकता आर कपूर और शोभा कपूर द्वारा निर्मित और राज शांडिल्य द्वारा निर्देशित हैं।’ड्रीम गर्ल 2′ ने भी ‘ड्रीम गर्ल’ की तरह दर्शकों को खूब हंसाया। यह फिल्म सुपरहिट रही। ड्रीमगर्ल 2 ने टिकट खिड़की पर 105 करोड़ की शानदार कमाई की।

07 जुलाई को शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म जवान प्रदर्शित हुयी, जिसने कामयाबी का इतिहास रच दिया। पठान के बाद जवान वर्ष 2023 मेंशाहरुख खान (Shahrukh Khan) की दूसरी सुपरडुपर हिट साबित हुयी। जवान में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के अलावा विजय सेतुपति, सान्या मल्होत्रा, नयनतारा, दीपिका पादुकोण, सुनील ग्रोवर, रिद्धि डोगरा की अहम भूमिका है। फिल्म जवान’ गौरी खान द्वारा निर्मित और गौरव वर्मा द्वारा सह-निर्मित रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की प्रस्तुति है।

फुकरे फ्रेंचाइज (Fukrey Franchise) की तीसरी फिल्म फुकरे 3 (Fukrey 3) , 28 सितंबर को प्रदर्शित हुयी।फुकरे’ फ्रेंचाइजी की फिल्म का तीसरा पार्ट फुकरे 3 (Fukrey 3) भी पहले दोनों भागों की तरह सुपर-डुपर हिट रहा। इस फिल्म ने एक बार फिर से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी फिल्म ‘फुकरे-3’ में वरुण शर्मा, पुलकित सम्राट, पंकज त्रिपाठी और ऋचा चड्ढा ने मुख्य भूमिका निभायी है।फुकरे 3 ने 95 करोड़ से अधिक की कमाई की।

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म मिशन रानीगंज 06 अक्टूबर को प्रदर्शित हुयी लेकिन यह फिल्म महज 31 करोड़ का कारोबार कर सकी। फिल्म मिशन रानीगंज माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल के जीवन से प्रेरित है। गिल ने 1989 में रानीगंज कोलफील्ड्स में 64 लोगों को बचाया था। फिल्म में अक्षय कुनमार जसवंत सिंह का किरदार निभाया है।इस फिल्म को टीनू देसाई ने निर्देशित किया है और पूजा एंटरटेनमेंट ने प्रोड्यूस किया है। फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा परिणीति चोपड़ा भी लीड रोल में हैं।

अवनीश एस. बड़जात्या निर्देशित फिल्म दोनो 02 अक्टूबर को प्रदर्शित हुयी।फिल्म दोनों राजश्री प्रोडक्शन ने जियो सिनेमा के साथ मिलकर बनाई हैं। फिल्म दोनो से सनी देओल के छोटे बेटे राजवीर देओल और बॉलीवुड अभिनेत्री पूनम ढ़िल्लों की बेटी पलोमा ढ़िल्लो ने डेब्यू किया है। फिल्म दोनो टिकट खिड़की पर बेअसर साबित हुयी।टाइगर श्राफ, कृति सैनन और अमिताभ बच्चन की फिल्म गणपत, 20 अक्टूबर को प्रदर्शित हुयी लेकिन दर्शकों की कसौटी पर खरी नहीं उतरी। पूजा एंटरटेनमेंट प्रस्तुत ‘गुड कंपनी के सहयोग से निर्मित गणपथ पार्ट 1’, विकास बहल द्वारा निर्देशित हैं। फिल्म का निर्माण वाशु भगनानी, जैकी भगनानी, दीपशिखा देशमुख और विकास बहल ने किया हैं।गणपत ने महज 09 करोड़ का कारोबार किया।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

विदु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म 12वीं फेल 27 अक्टूबर को प्रदर्शित हुयी। फिल्म 12 वीं फेल में विक्रांत मैसी ने मुख्य भूमिका निभायी है। 12वीं फेल स्टूडेंट लाइफ पर आधारित फिल्म है, जिसमें उन छात्रों की कहानी दिखाई गयी है जो आईएएस और आईपीएस बनने की इच्छा लिए दिल्ली के मुखर्जी नगर आते हैं। 12वीं फेल को दर्शकों का प्यार मिला और इसने 57 करोड़ की कमाई की। कंगना रनौत की फिल्म तेजस भी 27 अक्टूबर को प्रदर्शित हुयी लेकिन कोई कमाल नहीं दिखा सकी।फिल्म तेजर में कंगना एयरफोर्स पायलट तेजस गिल के रोल में हैं।सर्वेश मेवारा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘तेजस’ रॉनी स्क्रूवाला ने प्रोड्यूस किया है।

यशराज बैनर तले बनीं सलमान खान (Salman Khan), कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) की फिल्म टाइगर 3 (Tiger 3) , दीवाली (Diwali) के अवसर पर 12 नवंबर को प्रदर्शित हुयी। फिल्म टाइगर 3 (Tiger 3) का निर्देशन मनीष शर्मा ने किया है। टाइगर 3 (Tiger 3) ने 282 करोड़ की कमाई की है। 01 दिसंबर को संदीप रेड्डी वांगा निर्देशित फिल्म एनिमल प्रदर्शित हुयी। फिल्म एनिमल (Animal) में रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), अनिल कपूर (Anil Kapoor), रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna), बॉबी देओल (Bobby deol) और तृप्ति डिमरी (Tripti Dimri) जैसे कलाकार प्रमुख भूमिका में हैं फिल्म एनिमल ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया है। एनिमल (Animal) ने भारतीय बॉक्स ऑफिस में 532 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है। फिल्म एनिमल भूषण कुमार और कृष्ण कुमार की टी-सीरीज (Krishna Kumar’s T-series), मुराद खेतानी (Murad Khetani) की सिने1 स्टूडियोज़ (Cine1 Studios) और प्रणय रेड्डी वांगा (Pranay Reddy Wanga) की भद्रकाली पिक्चर्स (Bhadrakali pictures) द्वारा निर्मित है।

01 दिसंबर को ही विक्की कौशल की फिल्म सैम बहादुर (Sam Bahadur) प्रदर्शित हुयी।देश के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ पर फिल्म सैम बहादुर (Sam Bahadur) बनायी गयी है। इस फिल्म में सैम मानेकशॉ का किरदार विक्की कौशल ने निभाया है। सैम बहादुर का निर्देशन मेघना गुलज़ार ने किया है। सैम बहादुर ने दुनियाभर में 100 करोड़ क्लब में एंट्री कर ली है।

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म डंकी (Dunki) 21 दिसंबर को प्रदर्शित हुई है। पठान और जवान के बाद डंकी (Dunki) इस साल की शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की तीसरी फिल्म है। फिल्म डंकी को दर्शकों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। डंकी ने चार दिनो में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है। फिल्म ‘डंकी’ (Dunki) में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के अलावा तापसी पन्नू (Taapsee Pannu), विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और बोमन ईरानी (Boman Irani) भी अहम किरदारों में है।

#ShahTimes

Latest articles

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

Latest Update

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

योगी की हुंकार माफिया को इस लायक नही छोडूंगा कि वह उत्तराखंड में घुसे

योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद पौड़ी के श्रीनगर में प्रत्याशी अनिल बलूनी के...

केंद्र में बसपा की सरकार बनी तो वेस्ट को मिलेगा अलग राज्य का दर्जा।

मुस्लिम और जाट को साधते हुए सपा और भाजपा पर बोला हमला                मुजफ्फरनगर/नदीम सिद्दीकी,(Shah Times)।...

साउथ सुपरस्टार राम चरण डॉक्टरेट की डिग्री पाने वाले सबसे कम उम्र एक्टर

ग्लोबल स्टार साउथ सुपरस्टार राम चरण बने सब से यंग एज में डॉक्टरेट की...

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ किया जारी

संकल्प पत्र में देश में गरीब कल्याण योजनाओं एवं विकसित भारत के संकल्प को...

ईरान ने कहा यूएन चार्टर की बुनियाद पर इज़रायल के खिलाफ मिलिट्री एक्शन

  इजरायल के खिलाफ देश की सैन्य कार्रवाई आत्मरक्षा के वैध अधिकार के संबंध में...
error: Content is protected !!