वैलनेस न्यूरोपैथी को औपचारिक कौशल शिक्षा के रूप में युवाओं का प्रशिक्षण सराहनीय कदम

नई दिल्ली,(शाह टाइम्स) । आरोग्य पीठ द्वारा “वैलनेस न्यूरोथेरपी “की शिक्षा को औपचारिक शिक्षा का जामा पहनाते हुए प्रथम पुस्तक और कोर्स प्रॉस्पेक्टस को लांच किया गया।


प्रमुख अतिथि नितिन गडकरी ने वैलनेस न्यूरोथेरपी के विश्वस्वरूपी विस्तार की दिशा में आरोग्य पीठ की सराहना की।

यह अवसर था “वैलनेस न्यूरोथेरेपी” के सम्मान और विस्तार का और साथ ही भारत की इस प्राचीन और पारम्परिक चिकित्सा को अनौपचारिक से औपचारिक शिक्षा की ओर ले जाने का जिसका शुभारम्भ आरोग्य पीठ के संस्थापक आचार्य राम गोपाल दीक्षित जी द्वारा “वैलनेस न्यूरोथेरेपी” पर पुस्तक और प्रॉस्पेक्टस के लोकार्पण के माध्यम से हुआ। वैलनेस न्यूरोथेरेपी” पर प्रथम पुस्तक और प्रॉस्पेक्टस लोकार्पण के इस ऐतिहासिक अवसर का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य आदरणीय भैया जी जोशी और अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक पूज्य आचार्य डॉ लोकेश मुनि के सानिध्य में हुआ।

इस विशेष अवसर की शोभा बढ़ाई कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, केंद्रीय मंत्री, सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय, नितिन गडकरी जी ने जिन्होने इस मौके पर उपस्थित युवाओं और छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए आरोग्य पीठ को बधाई दी और साथ ही आरोग्य पीठ द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।

पुस्तक और प्रॉस्पेक्टस के लोकार्पण के अवसर पर आरोग्य पीठ द्वारा “वैलनेस न्यूरोथेरेपी” के बारे में और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में जन-अभियान चलाने की भी घोषणा की गयी. “वैलनेस इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एण्ड मेडिकल साइंस” जो कि आरोग्यपीठ द्वारा मैनेज किया जाने वाला संसथान है, के अंतर्गत “वैलनेस न्यूरोथेरेपी” के अतिरिक्त अन्य कोर्सेज में योग और नेचुरोपैथी, आयुर्वेदिक फार्मेसी एवं मैनेजमेंट जैसे कोर्सेज भी सम्मिलित हैं, जिनका प्रशिक्षण प्राप्त कर स्टूडेंट्स जनकल्याण के साथ-साथ रोज़गार और स्वरोज़गार की दिशा में कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत की पारम्परिक मेडिकल प्रैक्टिसेज को संरक्षित करते हुए उन्हें प्रमोट करना, विश्वस्तर पर इन चिकित्सा पद्धतियों से मिलने वाले सफल परिणामो और लाभ से लोगो को अवगत करवाना, इस क्षेत्र में शिक्षा का प्रसार करते हुए रोज़गार और स्वरोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाना और ” सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः”के विचार और भाव को यथार्थ में लाना आरोग्य पीठ का मिशन रहा है। आज का आयोजन इसी दिशा में लिया गया एक और कदम था । इस मौके पर सम्बोधित करते हुए नितिन गडकरी जी ने कहा “मैँ आज इस अवसर पर उपस्थित होकर बहुत प्रसन्न हूँ, मुझे इस बात की अत्यंत प्रसन्नता है कि आरोग्य पीठ द्वारा पारम्परिक चिकित्सा वैलनेस न्यूरोपैथी को औपचारिक कौशल शिक्षा के रूप में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा रहा है और यह एक सराहनीय कदम है। आरोग्य पीठ के प्रयास से भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय से मान्यता प्राप्त हो कर हज़ारो युवक युवतियाँ अपनी सफल आजीविका चला कर लोगो को आरोग्य प्रदान कर रहे हैं। आरोग्य पीठ द्वारा “वैलनेस न्यूरोथेरपी” को उच्चस्तरीय औपचारिक कौशल शिक्षा के रूप में देश के युवाओं को सीखने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से वैलनेस न्यूरोथैरेपी की आधिकारिक प्रथम पुस्तक एवं कोर्स के प्रॉस्पेक्टस को लांच करने के कार्यक्रम की सफलता हेतु मेरी शुभकामनाए हैं।

कार्यक्रम के सूत्रधार और आरोग्य पीठ के संस्थापक आचार्य राम गोपाल दीक्षित जी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों और युवाओ का स्वागत करते हुए कहा,”आरोग्य पीठ भारत की इस पारम्परिक, प्राकृतिक और बेहद संपन्न चिकित्सा पद्धति को देश के शहरो और गांवों तक ले जाने के लिए सज्जित है और इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए हमने इस प्रॉस्पेक्टस में वो कोर्सेज शामिल किये हैं जो बेहद इनोवेटिव हैं, प्रॉस्पेक्टस का करिकुलम बहुत रुचिवर्धक है और साथ ही छात्रों के लिए पूरी तरह से जॉब ओरिएंटेड है। मुझे पूरा यकीन है कि देश के युवाओ को चाहे वो शहरो से हो या फिर गावो से, इन कोर्सेज में प्रशिक्षण देकर हम इस चिकित्सा पद्धति के लाभ को जन-जन तक पहुचाने में सफल होंगे, हम इसके लिए संकल्पबद्ध हैं।

wellness neuropathy , Arogya Peeth ,Nitin Gadkari, Health, Shah Times,शाह टाइम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here