HomeHealthYellow Alert : 48 घंटे तक भीषण गर्मी का कहर,करें बचाव

Yellow Alert : 48 घंटे तक भीषण गर्मी का कहर,करें बचाव

Published on

गर्मी में कई तरह की बीमारियों के होने की आशंका होती है, इसलिए गर्मी में किस प्रकार अपनी सुरक्षा की जा सकती है आइए जानें

नई दिल्ली,( शाह टाइम्स) । देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है, चिलचिलाती धूप और बढ़ते तापमान ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. इस गर्मी के बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में हीटवेव की बात कही है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों में हीटवेव से लोगों को परेशानी हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने इस बार थोड़ी राहत की भी खबर दी है. आनेवाले दिनों में मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम के राज्यों में बारिश की बात कही है.

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण उत्तर प्रदेश के इलाकों में आज यानी 20 मई से 22 मई तक हीटवेव लोगों को परेशान कर सकती है. इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज और कल हीटवेव की स्थिति रहेगी. वहीं, उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड में 21 से 23 मई के बीच हीटवेव लोगों को परेशान करेगी. बारिश की बात करें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर 23 से 25 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में नजर आएगा.
उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटों तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। भीषण गर्मी लोगों को अपनी तपिश से बेहाल करने वाली है। 22 मई से फिर से प्री-मानसून बारिश के आसार हैं। फिलहाल सुबह से ही कड़ी धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है। यूपी के 19 जिलों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं यूपी के 19 जिलों का तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है।
पहले वो जिले, जहां के लिए जारी हुआ अलर्ट यूपी में ही गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। लेकिन मौसम विभाग ने मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, प्रयागराज, हमीरपुर, चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर, बांदा, महोबा, जौनपुर, कुशीनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ और संतकबीर नगर के लिए हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है। यलो कलर का मतलब है कि मौसम पर नजर रखें, मौजूदा हालातों पर अपडेट रहें।

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, नई दिल्ली में आज आसमान साफ रहने के आसार हैं. 21 मई को नई दिल्ली में आंशिकतौर पर बादल छाए रह सकते हैं. 23 मई से नई दिल्ली में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

https://shahtimesnews.com/dainik-shah-times-e-paper-muzaffarnagar/

भीषण गर्मी से बचाव के लिए उपयोगी हैं ये उपाय, जरूर आजमाएं

भारत में गर्मी का प्रकोप अब भी जारी है. एक तरफ कोरोना महामारी से कई लोग जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई लोगों को अपने आवश्यक कार्यों के संबंध में बाहर निकलना पड़ रहा है. सभी जगह ऑनलाइन सुविधा के चलते घर तक सामान पहुंचाने की सुविधाएं शुरू की जा रही है, इसलिए इस गर्मी में भी सामान पहुंचाने के लिए कई लोग होम डिलीवरी का कार्य कर रहे हैं. इसके अलावा भीषण गर्मी के मौसम में भी संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, मीडियाकर्मी और सभी डॉक्टर अपने कार्य में लगातार जुटे हुए हैं. गर्मी में कई प्रकार की बीमारियों के होने की आशंका होती है, इसलिए गर्मी में किस प्रकार अपनी सुरक्षा की जा सकती है आइए जानते हैं

मुंह व सिर को तेज धूप से बचाएं

धूप में त्वचा जलने की आशंका रहती है, जिसे सनबर्न कहा जाता है. इसलिए गर्मी में धूप से बचाव करना बेहद ही आवश्यक हो जाता है, क्योंकि यदि धूप सीधे मुंह पर लगती है तो लू लग सकती है. इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढक लेना चाहिए. सिर पर कपड़ा जरूर बांधें या टोपी जरूर पहनें.

अधिक मात्रा में पानी पीते रहें

गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए इस समय बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखनी चाहिए और बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलने से लू का खतरा भी कम हो जाता है. पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं. पानी का पर्याप्त सेवन लू से बचाता है.

सूती और आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी के समय में सूती कपड़े पहनने से घमोरियां नहीं होती हैं, क्योंकि सूती कपड़े पसीने को जल्दी सोख लेते हैं. इसके अलावा गर्मी के मौसम में ढीले कपड़े पहनने चाहिए, ताकि पसीने से भीगे कपड़े शरीर पर अधिक देर तक चिपके ना रहें. फैशन के चलते जींस व टाइट टी-शर्ट आदि कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए.

बाहर जाने से पहले जरूर लगाएं सनस्क्रीन लोशन

गर्मी में बाहर निकलने पर चेहरे पर धूप लगने से पिगमेंटेशन हो सकते हैं और त्वचा खराब हो सकती है, इसलिए बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगानी चाहिए. यह क्रीम सूर्य की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रखा करती है और सन बर्न जैसी समस्या भी नहीं होती है.

अच्छी क्वॉलिटी वाले सनग्लासेस लगाएं

आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लासेस पहनना जरूरी है क्योंकि धूप के कारण हमारी आंखों में जलन हो सकती है, इसलिए जब भी बाहर निकलें तो साथ में सनग्लासेस जरूर रखें. यहां यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि सनग्लास अच्छी क्वॉलिटी के होने चाहिए. आजकल बाजार में घटिया प्लास्टिक से बने सनग्लास भी उपलब्ध हैं, जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

फल का जूस ज्यादा पिएं

गर्मी के समय में शरीर में पानी की कमी होना स्वाभाविक है. ऐसे में सिर्फ पानी पीकर पानी की कमी को दूर नहीं किया जा सकता है. इसलिए जब भी बाहर निकलें, फल जैसे केला, गन्ने का जूस आदि का सेवन जरूर करते रहें, ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे. इसके अलावा शरीर में ठंडक बनी रहे इसलिए ठंडा शरबत या ठंडा पेय पदार्थ जैसे दही और लस्सी आदि का सेवन करना चाहिए.

अधिक वसायुक्त भोजन से बचें

गर्मी के मौसम में ज्यादा वसायुक्त यानी ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए. इसके बजाए अधिक मात्रा में सलाद खाना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो. गर्मी में प्याज अधिक मात्रा में खाएं, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।

Weather Update Today, Yellow Alert, Heatwave, Shah Times,शाह टाइम्स

#YellowAlert #Heatwave #ShahTimes

Latest articles

कोतवाली पुलिस ने चैकिंग के दौरान एक कार से बरामद किए 30 लाख रुपये

राजपुर रोड स्थित दिल्ली नंबर की कार को रोककर उसमे से बरामद कि नगदी इंकम...

रिलायंस शोरूम में पड़ी डकैती के वांछित को बी वारंट पर दून लाएगी पुलिस

राज्य स्थापना दिवस पर राजपुर रोड स्थित ज्वैलरी शोरूम में डाली थी 15 करोड...

दलितों की आवाज उठाने पर चंद्रशेखर आजाद को किया नजरबंद

संभल , (Shah Times ) । रामपुर में दलित युवक की हत्या के मामले...

बसपा पूर्व विधायक गुड्डू जमाली सपा में हजारों समर्थकों के साथ शामिल

लखनऊ,(Shah Times)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने...

Latest Update

कोतवाली पुलिस ने चैकिंग के दौरान एक कार से बरामद किए 30 लाख रुपये

राजपुर रोड स्थित दिल्ली नंबर की कार को रोककर उसमे से बरामद कि नगदी इंकम...

रिलायंस शोरूम में पड़ी डकैती के वांछित को बी वारंट पर दून लाएगी पुलिस

राज्य स्थापना दिवस पर राजपुर रोड स्थित ज्वैलरी शोरूम में डाली थी 15 करोड...

दलितों की आवाज उठाने पर चंद्रशेखर आजाद को किया नजरबंद

संभल , (Shah Times ) । रामपुर में दलित युवक की हत्या के मामले...

बसपा पूर्व विधायक गुड्डू जमाली सपा में हजारों समर्थकों के साथ शामिल

लखनऊ,(Shah Times)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने...

मासिक धर्म जागरूकता में युवाओं की भागीदारी भी ज़रूरी है

कमरुन निसा (लद्दाख) मासिक धर्म, मानव अस्तित्व का एक प्राकृतिक पहलू है, जिसे अक्सर...

यामी गौतम स्टारर “आर्टिकल 370“ इस साल की पहली हिट !

मुंबई,( Shah Times) । यामी गौतम, प्रिया मणि और वैभव तत्ववादी स्टारर आर्टिकल 370...

सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी क्रिकेट को लेकर देते थे यह राय

अपने पिता मंसूर अली खान पटौदी के साथ अपनी क्रिकेट की जड़ों को दर्शाते...

चेकिंग के दौरान पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी,अफीम तस्कर गिरफ्तार

थाना बनबसा पुलिस, SOG टीम तथा SSB बनबसा टीम की संयुक्त चेकिंग के दौरान...

राशि अनुसार किस ज्योतिर्लिंग की पूजा है आपके लिए श्रेष्ठ

देवो के देव महादेव के भारत में द्वादश ज्योतिर्लिंग हैं, जिनका अपना एक विशेष...