HomeElectionयूपी नगर निकाय चुनाव में योगी माया ने क्या कहा

यूपी नगर निकाय चुनाव में योगी माया ने क्या कहा

Published on

लखनऊ,(शाह टाइम्स) । उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच गुरूवार को नगर निकाय चुनाव (UP Municipal Elections ) के पहले चरण का मतदान शुरू हुआ। इस चरण में नौ मंडलों के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर में सुबह ही मतदान किया. इसके बाद बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) भी लखनऊ में वोट डाला।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा। पहले चरण में दस नगर निगमों में महापौर पद के लिये वोट ईवीएम के जरिये डाले जा रहे हैं वहीं 104 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष और 276 नगर पंचायत अध्यक्ष के अलावा 830 पार्षद,2776 नगर पालिका सदस्य और 3682 नगर पंचायत सदस्यों के लिये मतदान बैलेट पेपर के जरिये संपन्न कराया जा रहा है।

पहले चरण में दस पार्षद,एक जिला पंचायत और एक नगर पालिका अध्यक्ष और 73 सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित किये जा चुके हैं।

इस चरण में शामिल नौ मंडलों में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और देवीपाटन शामिल हैं। पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, बरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर श्रावस्ती, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर में वोट डाले जा रहे हैं।

यूक्रेन ने पुतिन के क्रेमलिन पर हमले को बताया रूस की खुराफात

राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) मनोज कुमार ने कहा कि चुनाव के पहले चरण में दो करोड़ 40 लाख सात हजार 243 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या एक करोड 27 लाख 70 हजार 963 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड 12 लाख 36 हजार 680 है। मतदान के लिये नगर निगम के 2658 मतदान केन्द्र और 9699 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं वहीं नगर पालिका परिषद के लिये 2566 मतदान केन्द्र और 8214 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं।

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा, कि कुल 19,880 इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के साथ 1,01,477 हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल और 47,985 होमगार्ड चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। पुलिस बल के अलावा पीएसी की 86 कंपनियां और दो प्लाटून और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 35 कंपनियां भी तैनात की गई हैं।

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर नगर निगम के चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

योगी आदित्यनाथ आज सुबह वार्ड नम्बर 78 पुराना गोरखपुर स्थित इंग्लिश मीडियम गोरखनाथ कन्या प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 797 पहुंचे और ‘पहले मतदान फिर जलपान’ के मंत्र को आत्मसात करते हुए अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य का निर्वहन किया।

मतदान के बाद मतदान योगी ने पत्रकारों से बातचीत में मतदाताओं से मतदान की अपील करते हुये कहा “ मतदान हमारे महान संविधान के निर्माताओं द्वारा दिया गया लोकतांत्रिक अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। नगर निकाय के चुनाव में इस अधिकार का बेहतर उपयोग करते हुए हम नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ करनेए स्मार्ट व सेफ सिटी बनाने की दिशा में योगदान दे सकते हैं।”

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में सुव्यवस्थित विकास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को धरातल पर उतारने के लिए मतदान के अधिकार को कर्तव्य मानकर इसका बेहतर उपयोग करें।

मतदान को लोकतंत्र का उत्सव बताते हुए तथा इस उत्सव में सबका अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे नगर निकाय चुनाव में प्रदेश में चार करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता दो चरणों में भाग लेकर नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अच्छी व्यवस्था की है। साथ ही ईश्वर की विशेष कृपा है कि मौसम इतना सुहावना हो गया है। चार मई को प्रायः इतना सुहावना मौसम नहीं देखा जाता रहा है।

नगर निगम चुनाव में अपने बूथ के पहले मतदाता बनने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा चुनाव 2022 में भी मतदान करने वाले पहले वोटर बने थे। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान को लेकर वह न केवल सतत लोगों को जागरूक करते हैं बल्कि स्वयं भी इसके लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। लगातार तीन चुनाव में बूथ का वोटर नम्बर वन बनना इसका प्रमाण है।

बसपा सुप्रिमो मायावती भी लखनऊ में वोट डालने पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने निकाय चुनाव में अपनी पार्टी की जीत उम्मीद जताई।

बसपा चीफ मायावती ने लखनऊ के चिल्ड्रेंस पैलेस नगर निगम के स्कूल में मतदान किया. वोट डालने के बाद मायावती ने कहा, मुझे भरोसा है कि हमारी पार्टी को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा. नगर निकाय के चुनावों में अच्छा रिजल्ट आएगा. आज पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है. पूरे यूपी के मतदाताओं से मैं अनुरोध करती हूं कि वह अपना वोट जरूर डालें।

Uttar Pradesh UP Municipal Elections Yogi Adityanath Mayawati Shah Times शाह टाइम्स

Latest articles

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

Latest Update

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

योगी की हुंकार माफिया को इस लायक नही छोडूंगा कि वह उत्तराखंड में घुसे

योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद पौड़ी के श्रीनगर में प्रत्याशी अनिल बलूनी के...

केंद्र में बसपा की सरकार बनी तो वेस्ट को मिलेगा अलग राज्य का दर्जा।

मुस्लिम और जाट को साधते हुए सपा और भाजपा पर बोला हमला                मुजफ्फरनगर/नदीम सिद्दीकी,(Shah Times)।...

साउथ सुपरस्टार राम चरण डॉक्टरेट की डिग्री पाने वाले सबसे कम उम्र एक्टर

ग्लोबल स्टार साउथ सुपरस्टार राम चरण बने सब से यंग एज में डॉक्टरेट की...

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ किया जारी

संकल्प पत्र में देश में गरीब कल्याण योजनाओं एवं विकसित भारत के संकल्प को...

ईरान ने कहा यूएन चार्टर की बुनियाद पर इज़रायल के खिलाफ मिलिट्री एक्शन

  इजरायल के खिलाफ देश की सैन्य कार्रवाई आत्मरक्षा के वैध अधिकार के संबंध में...
error: Content is protected !!