HomeFoodकोलेस्ट्रोल को समझना हृदय स्वास्थ्य की राह पर चलने जैसा

कोलेस्ट्रोल को समझना हृदय स्वास्थ्य की राह पर चलने जैसा

Published on

कोलेस्ट्राॅल, जिसे अक्सर दोधारी तलवार माना जाता है, कोशिका विकास, तंत्रिका सुरक्षा, विटामिन संश्लेषण और हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण कार्य करता है।

डॉ.संजय अग्रवाल

हृदय संबंधी कल्याण की यात्रा शुरू करने में कोलेस्ट्राॅल और ट्राइग्लिसराइड्स की जटिल गतिशीलता को समझना शामिल है। यह आवश्यक घटक, शरीर द्वारा उत्पादित और आहार विकल्पों से प्रभावित, हृदय स्वास्थ्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कोलेस्ट्राॅल, जिसे अक्सर दोधारी तलवार माना जाता है, कोशिका विकास, तंत्रिका सुरक्षा, विटामिन संश्लेषण और हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण कार्य करता है। हालांकि, असंतुलन, विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन ;एलडीएलद्ध कोलेस्ट्राॅल के उच्च स्तर के साथ, हृदय प्रणाली के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है।

इस अन्वेषण में, हम एलडीएल, खराब कोलेस्ट्राॅल और एचडीएल, अच्छा कोलेस्ट्राॅल के रहस्यों को उजागर करते हैं और उनके नाजुक संतुलन पर आहार संबंधी आदतों के प्रभाव पर प्रकाश डालते हैं। हम उन सामान्य खाद्य पदार्थों के बारे में पता लगा रहे हैं जो कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बढ़ाते हैं, और आश्चर्यजनक दोषियों का खुलासा करते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को कमजोर कर सकते हैं।


इसके अलावा, हम ऊर्जा भंडारण और चयापचय में ट्राइग्लिसराइड्स की भूमिका को समझते हुए, हाइपरट्राइग्लिसराइडिमिया के दायरे में उतरते हैं। जैसे-जैसे हम स्वस्थ ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बनाए रखने में वजन प्रबंधन, आहार विकल्पों और शराब की कम खपत के प्रभाव का पता लगाते हैं, जीवनशैली में संशोधन केंद्र स्तर पर आता है। जैसा कि हम लिपिड चयापचय की जटिलताओं को सुलझाते हैं, हमारा लक्ष्य केवल सूचित करना नहीं है, बल्कि व्यक्तियों को उनके हृदय संबंधी कल्याण के लिए सचेत निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाना है। आज चुने गए विकल्प कल की जीवन शक्ति को प्रतिबिंबित करते हैं, जिससे इस जटिल परिदृश्य को ज्ञान और सूचित विकल्पों के साथ नेविगेट करना अनिवार्य हो जाता है। हृदय संबंधी कल्याण की यात्रा में आपका स्वागत है-जहां ज्ञान हृदय-स्वस्थ जीवन के लिए दिशा सूचक यंत्रा बन जाता है।


कोलेस्ट्राॅल क्या है ?
आपका लीवर कोलेस्ट्राॅल नामक एक मोम जैसा पदार्थ बनाता है। यह आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण, आपकी तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करने, विटामिन बनाने और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है। आपके शरीर को डेयरी, मांस और अंडे जैसे पशु-आधारित खाद्य पदार्थों से भी कोलेस्ट्राॅल मिल सकता है।


कोलेस्ट्राॅल के दो मुख्य प्रकार हैं-उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन

HDL और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन LDL कोलेस्ट्राॅल। एलडीएल कोलेस्ट्राॅल को खराब कोलेस्ट्राॅल भी कहा जाता है। एलडीएल कोलेस्ट्राॅल का उच्च स्तर हृदय संबंधी समस्याओं या स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाकर आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।एचडीएल कोलेस्ट्राॅल को अच्छे कोलेस्ट्राॅल के रूप में जाना जाता है। यह आपके रक्त से खराब कोलेस्ट्राॅल को लीवर तक ले जाता है और उससे छुटकारा दिलाता है। एचडीएल कोलेस्ट्राॅल आपके शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

उच्च कोलेस्ट्राॅल आपके लिए हानिकारक क्यों है ?


कोलेस्ट्राॅल आपके रक्त में बहता है। उच्च एलडीएल कोलेस्ट्राॅल का स्तर आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर प्लाक का निर्माण कर सकता है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करता है और स्वस्थ रक्त परिसंचरण को रोकता है। यह आपके हृदय को प्रभावित कर सकता है और हृदय संबंधी समस्याओं या स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, मधुमेह या उच्च वसा वाले आहार जैसे जोखिम कारकों के कारण एलडीएल कोलेस्ट्राॅल का स्तर बढ़ सकता है। आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स नामक वसा होती है। उच्च एलडीएल और निम्न एचडीएल कोलेस्ट्राॅल स्तर के साथ उच्च ट्राइग्लिसराइड्स आपके रक्त वाहिकाओं में प्लाक निर्माण की संभावना को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त में कोलेस्ट्राॅल का स्तर बढ़ सकता है। संतृप्त वसा अस्वास्थ्यकर वसा होती है जो कमरे के तापमान पर ठोस होती है।
यह वसा आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बढ़ाते हैं। उच्च एलडीएल कोलेस्ट्राॅल के स्तर के परिणामस्वरूप रक्त वाहिकाओं में रुकावट, हृदय संबंधी समस्याएं या स्ट्रोक हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का सुझाव है कि आपके आहार में केवल 5 प्रतिशत से 6 प्रतिशत कैलोरी संतृप्त वसा से आनी चाहिए। आश्चर्यजनक खाद्य पदार्थ जो आपका कोलेस्ट्राॅल बढ़ा सकते हैं। अपने कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बनाए रखने के लिए, आपको अपने आहार में संतृप्त वसा की मात्रा कम करनी चाहिए। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आमतौर पर खाए जाने वाले कई खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। वे आपके हानिकारक कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।


निम्नलिखित दस खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्राॅल के लिए सबसे खराब हैं-चाॅकलेट और चाॅकलेट स्प्रेड, व्यावसायिक रूप से उपलब्ध चाॅकलेट स्प्रेड में अतिरिक्त चीनी और बहुत अधिक संतृप्त वसा होती है। दूध और सफेद चाॅकलेट में भी संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है। वे कोलेस्ट्राॅल के लिए हानिकारक हैं, चाॅकलेट और चाॅकलेट स्प्रेड खरीदने से पहले लेबल की जांच करना न भूलें। इस बीच, डार्क चाॅकलेट आपके मीठे दांत को संतुष्ट करने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है।


पनीर-पनीर में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है, विशेष रूप से पूरे दूध से बने पनीर में। हालांकि पनीर का एक छोटा सा हिस्सा हानिकारक नहीं है, लेकिन अधिक खाने से कोलेस्ट्राॅल का स्तर बढ़ सकता है।
नारियल का तेल- लगभग 90 प्रतिशत संतृप्त वसा से बना, नारियल का तेल मक्खन या लार्ड से भी बदतर हो सकता है। नारियल का तेल एचडीएल और एलडीएल दोनों स्तरों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। बहुत अधिक नारियल तेल आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। कोलेस्ट्राॅल के स्तर पर नारियल तेल के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। तब तक, अपने आहार में नारियल तेल का कम से कम उपयोग करें।


तला हुआ फास्ट फूड- फ्रेंच फ्राइज़ या फ्राइड चिकन जैसे गहरे तले हुए फास्ट फूड में संतृप्त वसा, नमक और उच्च कैलोरी होती है। वे आपके कोलेस्ट्राॅल स्तर के लिए खराब हैं। तले हुए फास्ट फूड का नियमित और अधिक सेवन आपके एचडीएल कोलेस्ट्राॅल को कम कर सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बढ़ा सकता है। स्वस्थ कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बनाए रखने के लिए पफास्ट पफूड का सेवन सीमित करें।


मक्खन और चर्बी- मक्खन और लार्ड जैसे पशु वसा में उच्च मात्रा में संतृप्त वसा होती है, जो आपके हानिकारक कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बढ़ा सकती है। मक्खन को जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वनस्पति तेलों से बदलें।
लाल मांस- गोमांस और भेड़ जैसे लाल मांस में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्राॅल की मात्रा अधिक होती है। यदि आप अपने कोलेस्ट्राॅल के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो चिकन जैसे दुबले मांस या वैकल्पिक प्रोटीन स्रोतों का चयन करें।


प्रसंस्कृत मांस- बेकन या साॅसेज जैसे प्रसंस्कृत मांस में नमक और वसा की मात्रा अधिक होती है। डिब्बाबंद, नमकीन, स्मोक्ड, सूखे या ठीक किए गए मांस में भी संतृप्त वसा अधिक होती है, जो आपके हानिकारक कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बढ़ा सकती है। यदि आप अपने कोलेस्ट्राॅल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो सलामी, हैम, काॅर्न बीपफ और बीपफ जर्की जैसे खाद्य पदार्थ आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं।
क्रीम-पूरे दूध से बनी भारी क्रीम आमतौर पर संतृप्त वसा से भरपूर होती है। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध व्हीप्ड क्रीम भी आपके लिए खट्टी हो सकती है। उच्च कैलोरी के साथ, यह आपको उच्च कोलेस्ट्राॅल स्तर दे सकता है।


डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ- पैकेज्ड स्नैक्स और मिठाइयां जैसे चिप्स, डोनट्स, केक, बिस्कुट और कुकीज में उच्च संतृप्त वसा और कैलोरी होती है। नियमित रूप से इनका बहुत अधिक सेवन करने से आपके कोलेस्ट्राॅल का स्तर कापफी बढ़ सकता है। खाद्य पदार्थ जो आपके कोलेस्ट्राॅल को कम करते हैं


उच्च वसा और कोलेस्ट्राॅल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बजाय, अपने कोलेस्ट्राॅल के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने आहार में निम्नलिखित को शामिल करने का प्रयास करें। सब्जियां और पफल जैसे खाद्य पदार्थ जो पफाइबर से भरपूर होते हैं। ब्रेड या नूडल्स जैसे साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ। प्रोटीन के लिए फलियां जैसे चना और दाल। मेवे और बीज जिनमें अच्छी वसा होती है। जैतून, कैनोला, सूरजमुखी, या सोयाबीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तेल। कम वसा वाला या मलाई रहित दूध और पनीर या दही जैसे डेयरी उत्पाद। बिना वसा या त्वचा वाला चिकन जैसे दुबला मांस। समुद्री भोजन जैसे सीप, मसल्स या क्लैम आदि।


लेखक अग्रणी फार्मास्युटिकल के सलाहकार और आईजेएमटीओडीएवाई के प्रधान संपादक हैं।

Latest articles

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

Latest Update

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

योगी की हुंकार माफिया को इस लायक नही छोडूंगा कि वह उत्तराखंड में घुसे

योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद पौड़ी के श्रीनगर में प्रत्याशी अनिल बलूनी के...

केंद्र में बसपा की सरकार बनी तो वेस्ट को मिलेगा अलग राज्य का दर्जा।

मुस्लिम और जाट को साधते हुए सपा और भाजपा पर बोला हमला                मुजफ्फरनगर/नदीम सिद्दीकी,(Shah Times)।...

साउथ सुपरस्टार राम चरण डॉक्टरेट की डिग्री पाने वाले सबसे कम उम्र एक्टर

ग्लोबल स्टार साउथ सुपरस्टार राम चरण बने सब से यंग एज में डॉक्टरेट की...

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ किया जारी

संकल्प पत्र में देश में गरीब कल्याण योजनाओं एवं विकसित भारत के संकल्प को...

ईरान ने कहा यूएन चार्टर की बुनियाद पर इज़रायल के खिलाफ मिलिट्री एक्शन

  इजरायल के खिलाफ देश की सैन्य कार्रवाई आत्मरक्षा के वैध अधिकार के संबंध में...
error: Content is protected !!