HomeFinanceBusinessसाल 2023 में खूब रही लक्जरी घरों की डिमांड, नए साल में...

साल 2023 में खूब रही लक्जरी घरों की डिमांड, नए साल में भी रहेगा बूम

Published on

नई दिल्ली। भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर (Indian Real Estate Sector) के लिए साल 2023 सबसे बेहतर साबित हुआ है। 2023 के पहले नौ महीनों की बात करें तो रेजिडेंस की बिक्री (sale of residence) अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर रही है। ब्याज दरों और रेजिडेंस की कीमतों दोनों में वृद्धि के बावजूद पहले नौ महीनों में टॉप 7 शहरों में 349,000 मकान बिक चुके हैं जो वर्ष 2022 में दर्ज की गई कुल बिक्री का 96 प्रतिशत है। इनमें 84,400 इकाइयां लक्जरी घर थीं जिनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक थी, जो कि 115 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि है।

बिक्री के लिहाज से देखा जाए तो यह साल अच्छा साबित हुआ है। जिस तेजी से मकानों की बिक्री हो रही है और बॉयर्स (Boyars)( का इस सेक्टर की तरफ भरोसा बढ़ रहा है ऐसे में उम्मीद है कि साल के अंत तक यह आंकड़ा 5 लाख यूनिट तक पहुंच सकता है जो अपने आप में रिकॉर्ड होगा। बिक्री की बात करें तो साल 2023 में लक्जरी घरों की डिमांड सबसे अधिक रही क्योंकि होम बॉयर्स की मांग बड़े घरों की ओर था। बॉयर्स की क्रय शक्ति में वृद्धि के कारण यह ट्रेंड नए साल यानी 2024 में भी जारी रहने की उम्मीद है।

2023 हुई में अल्ट्रा-लक्जरी घरों की रिकॉर्ड बिक्री

2023 में दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai) और हैदराबाद (Hyderabad) में 58 अल्ट्रा-लक्जरी घर (ultra-luxury home) (40 करोड़ रुपये और उससे अधिक की कीमत) बेचे गए, जो पिछले साल से लगभग 250 फीसदी की वृद्धि है। प्रोपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक के एक विश्लेषण के अनुसार, 2023 में कम से कम 12 डील 100 करोड़ रुपये से अधिक के थे, जिनमें से 10 मुंबई (Mumbai) में और दो दिल्ली-एनसीआर में हुए। एनारॉक समूह के चेयरमैन, अनुज पुरी के अनुसार, “2023 में बेचे गए अल्ट्रा-लक्जरी घरों (ultra-luxury homes) का सामूहिक बिक्री मूल्य 4,063 करोड़ रुपये है, जबकि 2022 में इन शहरों में कुल 13 अल्ट्रा-लक्जरी घर (ultra-luxury home) बेचे गए, जिनकी कुल बिक्री मूल्य लगभग 1,170 करोड़ रुपये है।”

40 करोड़ रुपये की कीमत वाली बेचीं गई 53 इकाइयां

2023 में अब तक टॉप 7 शहरों में बेची गई कम से कम 58 अल्ट्रा-लक्जरी प्रोपर्टीज में से अकेले मुंबई में 40 करोड़ रुपये की कीमत वाली 53 इकाइयां बेचीं गई। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां 40 करोड़ रुपये और उससे अधिक मूल्य के कम से कम चार अलग-अलग अल्ट्रा-लक्जरी होम (ultra-luxury home) डील किए गए। इनमें गुड़गांव में दो अपार्टमेंट और नई दिल्ली में दो बंगलों की डील हुई। हैदराबाद (Hyderabad) में जुबली हिल्स में एक रेजिडेंसियल डील देखी गई।

2010 से अभी तक का सबसे अधिक बिक्री वाला साल

क्रेडाई एनसीआर (CREDAI NCR) के अध्यक्ष और गौड़ ग्रुप (Gaur Group) के सीएमडी मनोज गौड़ (Manoj Gaur) कहते हैं कि रियल एस्टेट सेक्टर के लिए वर्ष 2023 हर लिहाज से बेहतर रहा। 2022 से रियल एस्टेट सेक्टर (Real estate sector) में जो तेजी शुरू हुई थी वह वर्ष 2023 में अपनी ऊंचाइयों को छू चुका है। यह तेजी सिर्फ दिल्ली एनसीआर में ही नहीं बल्कि पूरे देश में देखी गई है। कोविड के बाद लोगों ने इस चीज को समझा है. इस ट्रेंड को हम आगे भी देख रहे हैं। खासकर दिल्ली एनसीआर में। यदि हम नोएडा की बात करें तो यहां प्रोपर्टी को लेकर जेवर एयरपोर्ट के प्रति जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। लोग दिल्ली और अन्य राज्यों के अलावा विदेशों तक से निवेश कर रहे हैं।

लोग एयरपोर्ट का महत्व समझ रहे हैं। इस पूरे साल ब्याज दरों में कोई बढो़तरी नहीं की गई। इन सबके चलते मुझे लगता है कि आने वाला साल रियल एस्टेट और भी आगे जाएगा। 2010 साल 2023 को 2010 से अभी तक का रियल एस्टेट सेक्टर के लिए सबसे हाई डिमांड वाला साल कहा जा सकता है। डिमांड में कोई कमी नहीं आएगी। मुझे लगता है कि 2024 ही नहीं अगले पांच-छह साल रियल एस्टेट ही देश का ग्रोथ ड्राइवर होगा।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

मिगसन ग्रुप के एमडी यश मिगलानी ने कहा कि वर्ष 2023 में रियल एस्टेट सेक्टर ने टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी अपना विस्तार किया है। विशेषकर रेजिडेंशियल डेवलपमेंट्स के लिए 1,461 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है, जो मेट्रो शहरों से अलग टियर-2 और टियर-3 शहरों के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। बाजार में स्थापित बिल्डर टियर 2 व 3 शहरों को नये बाजार के रूप में देख रहे हैं। प्लॉट वाली रेजिडेंशियल परियोजनाओं पर जोर देने वाला यह चलन वर्ष 2024 में रियल एस्टेट सेक्टर में और तेजी लाएगा। जैसे-जैसे डेवलपर्स नए ग्रोथ एरिया को तलाश रहे हैं, निश्चित रूप से आने वाले वर्ष में भारत के छोटे शहरों की आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा।

काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी ने कहा यह साल रियल एस्टेट (Real estate) खासकर हाउसिंग सेक्टर के लिए काफी शानदार साबित हुआ है। दो साल पहले की तुलना में आज रियल एस्टेट सेक्टर (Real estate sector) का बाजार पूरी तरह बूम पर है। इस साल देखें तो शुरुआत से ही घरों की डिमांड में तेजी देखी गई। यही वजह है कि वर्ष 2023 में घरों की बिक्री का अभी तक का आंकड़ा पिछले साल यानी 2022 की तुलना में करीब 40 फीसदी ज्यादा रह सकता है। अगले साल की बात करें तो मकानों की बिक्री में तेजी का ट्रेंड बरकरार रहने की उम्मीद है। यदि अगले वित्त वर्ष में रेपो रेट के कम होने की शुरुआत हो जाती है तो होम लोन सस्ते होते जाएंगे। इससे घरों की मांग को और सपोर्ट मिल सकता है।

एसकेए ग्रुप (SKA Group) के डायरेक्टर संजय शर्मा (Sanjay sharma) ने कहा कि कोविड 19 (COVID-19) महामारी के बाद साल 2023 घर खरीदारों और रियल एस्टेट डेवलपर्स (Real estate Developers) के लिए बेहद शानदार साल रहा है। कोरोना के बाद जहां लोगों को बड़े घर की जरूरत महसूस हुई तो नोएडा (Noida), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और एनसीआर (NCR) में उनकी घर की खोज खत्म हुई। डेवलपर्स ने लोगों को उनकी आशा के अनुरूप शानदार घर मुहैया करवाए हैं। यही कारण रहा कि कोरोना के समय से एनसीआर में बची हुई इंवेंटरी साल 2023 में शून्य हो गई। इस साल से आशाएं जगी हैं कि आने वाला साल 2024 भी बेहद शानदार रहेगा। उम्मीद है कि सिर्फ 2024 ही नहीं बल्कि आने वाले पांच साल रियल एस्टेट के लिए बेहतरीन रहने वाले हैं।

गुलशन ग्रुप (Gulshan Group) डायरेक्टर युक्ति नागपाल (Yukti Nagpal) ने कहा कि रियल एस्टेट सेक्टर (Real estate sector) में 2023 में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, विशेष रूप से लक्जरी हाउसिंग सेगमेंट (luxury housing segment) में। इंडस्ट्री ने लक्जरी और बड़े घरों के साथ-साथ विकसित हो रही शहरी क्षेत्रों की ओर ध्यान केंद्रित किया है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जिसमें लक्जरी आवास की बिक्री में उल्लेखनीय 216 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। पॉजिटिव आर्थिक संकेतकों और बढ़ते एनआरआई निवेश ने इस उछाल को बढ़ावा दिया है। निश्चित रूप से वर्ष 2024 में प्रीमियम हाउसिंग सेगमेंट के लिए पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं होगी।

#ShahTimes

Latest articles

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

Latest Update

सिसौली पहुंचे आप सांसद संजय सिंह 

         सांसद संजय सिंह ने भाकियू  सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत को देश में विपक्ष के...

वैश्विक स्थिति से निर्यात-आयात त्रस्त

वैश्विक बाजार में अनिश्चितता बढ़ने के बीच भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात और...

हज 2024 के लिए हवाई जहाज़ किराए में भारी कमी

हज 2024 के लिए अहमदाबाद, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और कोचीन सहित कई एम्बार्काशन पॉइंट...

इमारत को उठाने के दौरान हुआ हादसा दो की मौत दर्जनों घायल

मुजफ्फरनगर के जानसठ कस्बे में दिल दहला देने वाला हादसा   मुज़फ्फरनगर,(Shah Times)। मुज़फ्फरनगर जिले के...

योगी की हुंकार माफिया को इस लायक नही छोडूंगा कि वह उत्तराखंड में घुसे

योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद पौड़ी के श्रीनगर में प्रत्याशी अनिल बलूनी के...

केंद्र में बसपा की सरकार बनी तो वेस्ट को मिलेगा अलग राज्य का दर्जा।

मुस्लिम और जाट को साधते हुए सपा और भाजपा पर बोला हमला                मुजफ्फरनगर/नदीम सिद्दीकी,(Shah Times)।...

साउथ सुपरस्टार राम चरण डॉक्टरेट की डिग्री पाने वाले सबसे कम उम्र एक्टर

ग्लोबल स्टार साउथ सुपरस्टार राम चरण बने सब से यंग एज में डॉक्टरेट की...

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ किया जारी

संकल्प पत्र में देश में गरीब कल्याण योजनाओं एवं विकसित भारत के संकल्प को...

ईरान ने कहा यूएन चार्टर की बुनियाद पर इज़रायल के खिलाफ मिलिट्री एक्शन

  इजरायल के खिलाफ देश की सैन्य कार्रवाई आत्मरक्षा के वैध अधिकार के संबंध में...
error: Content is protected !!