Shah Times

HomeNationalदिल्ली एनसीआर में धीरे-धीरे बढ़ रही है विला मालिक बनने की चाह,...

दिल्ली एनसीआर में धीरे-धीरे बढ़ रही है विला मालिक बनने की चाह, भारी डिमांड की यह है बड़ी वजह

Published on

भारत के लक्जरी रियल एस्टेट बाजार में 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले लक्जरी घरों की बिक्री मूल्य में जबरदस्त वृद्धि देखी गई

नई दिल्ली, (Shah Times) । घर खरीदारों की जीवनशैली की प्राथमिकताओं में बदलाव के साथ ही भारत में लक्जरी घरों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। खासकर दिल्ली एनसीआर में विला का मालिक बनने की डिमांड सबसे अधिक देखी जा रही है। इसकी बड़ी वजह लोगों की लगातार बढ़ती आय, लाइफस्टाइल में बदलाव और बेहतर अर्थव्यवस्था है। आंकड़ों की बात करें तो पांच साल पहले दिल्ली-एनसीआर में कुल 13,740 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 4 प्रतिशत ही लग्जरी घर थे, लेकिन अब तस्वीर पूरी तरह बदल गई।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के लक्जरी रियल एस्टेट बाजार में 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले लक्जरी घरों की बिक्री मूल्य में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले साल यानी वर्ष 2023 में लक्जरी घरों की डिमांड में अचानक से 55 प्रतिशत का इजाफा हुआ।रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2023 में लक्जरी घरों का कुल सौदा मूल्य बढ़कर 4,319 करोड़ रुपये तक पहुंच गया जो वर्ष 2022 में दर्ज किए गए 2,859 करोड़ रुपये के लक्जरी घरों के मूल्य से लगभग 51 फीसदी अधिक है।

अब लगभग 50 प्रतिशत होम बॉयर्स बड़ी जगह वाली प्रोपर्टी खरीदना पसंद कर रहे हैं। वर्तमान में ज्यादातर डेवलपर्स भी अपना ध्यान प्रीमियम प्रोजेक्ट्स पर ही ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि अधिकांश बॉयर्स विला की ओर आकर्षित हो रहे हैं। पिछले कुछ समय से बॉयर्स को लक्जरी विला सबसे अधिक आकर्षित कर रहा है।एस्कॉन इंफ्रा रियल्टर के एमडी नीरज शर्मा ने कहा, “हाल के दिनों में लक्जरी विला की मांग में वृद्धि लक्जरी रियल एस्टेट सेगमेंट को बदल दिया है। हाई-राइज सोसायटियों की तुलना में लोगों का झुकाव विला की ओर अधिक हो रहा है।

निवेश के मामले में भी खरीदार बड़े घरों की ओर अधिक रुख कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक लक्जरी विला लॉन्च हो रहे हैं।” डेवलपर्स भी इसे ध्यान में रखते हुए इस तरह की विला तैयार कर रहे हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा जैसे शहर में इसके कई विकल्प हैं।रहेजा डेवलपर्स के नयन रहेजा ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में लक्जरी विला की वृद्धि इस क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाली संपत्तियों की मांग को दर्शाती है। गुरुग्राम भी इन महंगे प्रोपर्टीज के केंद्र के रूप में उभर रहा है। विला बेहतर लाइफ का प्रतीक है, जो पूरी तरह से प्रीमियम सुविधाओं से भरपूर है। इस प्रीमियम माइक्रो-मार्केट में और अधिक लॉन्च की उम्मीद के साथ आने वाले वर्षों में लक्जरी विला की मांग बढ़ती रहेगी।

राइज इंफ्रावेंचर्स के संस्थापक और सीईओ सचिन गावरी के अनुसार, लोग लक्जरी रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हैं, यह उम्मीद करते हुए कि आने वाले वर्षों में विकास की गति तेजी से बना रहेगा। आज के समय में देखें तो लक्जरी विला बेहतर लाइफस्टाइल का प्रतीक बन चुका है। आज आप देखें तो गुरुग्राम खुद को लक्जरी प्रोपर्टीज के लिए सबसे उत्तम जगह के रूप में स्थापित किया है। देखा जाए तो दिल्ली-एनसीआर में लक्जरी प्रोपर्टीज को लेकर बॉयर्स की चाह धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है।360 रियलटर्स के निदेशक संजीव अरोड़ा ने कहा, लोग अब बड़े घर खरीदने पर आसानी से खर्च कर रहे हैं। जैसे-जैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों का झुकाव ज्यादा स्पेस वाले घरों की तरफ हो रहा है, लक्जरी विला की मांग भी उसी अनुपात में तेजी से बढ़ रही है।

Latest articles

आखिर क्यों खतरनाक है सेहत के लिए पैकेज्ड फ्रूट जूस?

इन दिनों लोग समय और पैसे दोनों बचाने के लिए फ्रेश फ्रूट जूस की...

कुवैत अग्निकांड में मौतों की संख्या 49 हुई,10 भारतीयों को अस्पताल से छुट्टी मिली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुवैत अग्निकांड में भारतीयों की...

Shah Times Delhi 13 June 24

Latest Update

आखिर क्यों खतरनाक है सेहत के लिए पैकेज्ड फ्रूट जूस?

इन दिनों लोग समय और पैसे दोनों बचाने के लिए फ्रेश फ्रूट जूस की...

कुवैत अग्निकांड में मौतों की संख्या 49 हुई,10 भारतीयों को अस्पताल से छुट्टी मिली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुवैत अग्निकांड में भारतीयों की...

इंडिया गठबंधन को मिला प्रदेश की जनता का असीम प्रेम:अजय राय

युवाओं का भविष्य अंधकारमय भाजपा सरकार में :अजय राय धन्यवाद यात्रा निकालकर व्यक्त करेंगे जनता...

देश ने राहुल और प्रियंका गांधी को नेता माना है: अजय राय

इंडिया गठबंधन की सफलता में अल्पसंख्यकों की सबसे बड़ी भूमिका: शाहनवाज़ आलम हर ज़िले में...

पूर्व मुख्यमंत्री की पुत्री अदिति यादव क्या जल्द ही सियासत में नज़र आएगी

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव साथ में कैराना से नवनिर्वाचित सांसद...

कुवैत की इमारत में लगी खौफ़नाक आग ,41 की मौत, 30 से ज्यादा भारतीय ज़ख्मी 

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुवैत में आग लगने की घटना पर...

करहल विधानसभा से अखिलेश यादव ने दिया इस्तीफा, करहल से ये सपा नेता लड़ेगा चुनाव?

करहल विधानसभा से अखिलेश के इस्तीफ़े के बाद फैजाबाद सीट से चुनाव जीतने के...

क्या है राहुल गांधी की दुविधा ?

लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को केरल के वायनाड तथा उत्तर प्रदेश की रायबरेली...

हाथी को जीवनदान देने का प्रयास क्यों करेगी भाजपा !

यूपी में दलितों और पिछड़ों ने इंडिया गठबंधन को जिस तरीके से वोटिंग की...
error: Content is protected !!