Shah Times

HomeElectionघोसी विधानसभा उपचुनाव में सपा ने बचाई सीट

घोसी विधानसभा उपचुनाव में सपा ने बचाई सीट

Published on

समाजवादी पार्टी प्रत्याशी सुधाकर सिंह 42,759 मतों से चुनाव जीते

मऊ। उत्तर प्रदेश (UP) में मऊ (Mau) जनपद की घोसी विधानसभा उपचुनाव (Ghosi assembly by-election) में समाजवादी पार्टी (SP) प्रत्याशी सुधाकर सिंह (Sudhakar Singh) 42,759 मतों से चुनाव जीत गए, जिन्हें कुल 1,24,427 मत प्राप्त हुए हैं। उनके प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी व कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) को 81,668 मतों पर संतोष करना पड़ा।

इस प्रकार समाजवादी पार्टी (SP) ने अपनी सीट अपने कब्जे में बरकरार रखी वहीं। वर्ष 2022 आम चुनाव में विधायक चुने गए दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) अब किसी भी सदन के सदस्य नहीं रह गए। वर्ष 2022 आम विधानसभा चुनाव में दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) सपा प्रत्याशी के रूप में घोसी विधानसभा (Ghosi assembly) क्षेत्र से विधायक चुने गए थे लेकिन 16 माह बाद ही उन्होंने समाजवादी पार्टी (SP) से ही नहीं बल्कि अपने विधानसभा सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद घोसी विधानसभा (Ghosi assembly) क्षेत्र में उपचुनाव होना सुनिश्चित हुआ।सपा से 2022 के चुनाव में विधायक चुने गए दारा सिंह चौहान इस बार भाजपा से प्रत्याशी बने।

वहीं समाजवादी पार्टी से सपा के कद्दावर नेता और पहले दो बार विधायक रह चुके सुधाकर सिंह समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बने।इस उपचुनाव में काफी गहमागहमी रही। पूरे प्रदेश में केवल एक ही सीट पर हो रहे उपचुनाव के चलते उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री विधायक से लेकर उप मुख्यमंत्री तक का कैंप होता रहा। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा भी जनसभा कर दारा के पक्ष में मतदान की अपील की गई।

शुरू से ही दारा के प्रति जनता का आक्रोश देखा जाता रहा जो कम होने का नाम नहीं ले रहा था। लगातार लोगों द्वारा बयान दिए जा रहे थे कि दारा ने दलबदल केवल मंत्री बनने के लिए किया है, जो व्यक्ति पूर्व में भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहते हुए क्षेत्र में कोई विकास नहीं कर पाया। वह विधायक के रूप में 16 माह भी बगैर मंत्री पद के बर्दाश्त नहीं कर पाया।

दैनिक शाह टाइम्स अपने शहर के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

घोसी क्षेत्रवासियों ने आरोप लगाया कि सबक सिखाना जरूरी था। लोगों की तरह-तरह की बातों का सामना दारा चौहान व भाजपा नेताओं को करना पड़ रहा था। जनता का आक्रोश समाप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक लगभग एक हफ्ते तक कैंप किए वहीं पूरा संगठन मऊ जनपद के घोसी विधानसभा क्षेत्र में ही पड़ा रहा।

वहीं समाजवादी पार्टी (SP) से भी शिवपाल यादव, रामगोपाल सहित सपा के साथ ही प्रमुख सपा नेता क्षेत्र में जमे रहे। खास विषय यह रहा कि उपचुनाव में प्रचार के लिए नहीं निकलने वाले अखिलेश यादव ने भी सुधाकर सिंह के पक्ष में जनसभा को संबोधित किया। जब मतगणना हो रही थी तब मतगणना के प्रथम चरण से ही सुधाकर सिंह ने दारा पर एक मजबूत बढ़त बनानी शुरू करी। जो निर्धारित 33 व अंतिम राउंड तक जारी रहा।

जहां दारा चौहान को 81668 मत प्राप्त हुए। वहीं सुधाकर सिंह 124427 मत प्राप्त कर 42759 वोटों के अंतर से विजेता घोषित हुए। मतगणना के दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओं की माने तो खुद सपा कार्यकर्ता भी इतनी बड़ी जीत की उम्मीद नहीं किए थे। कुल मिलाकर एक तरफ जहां दारा की सदस्यता समाप्त हो गई। वह किसी सदन के सदस्य नहीं रह गए।

वहीं उपचुनाव में भाजपा सपा की यह सीट छीन नहीं पाई और समाजवादी पार्टी ने अपनी सीट बरकरार रखी। हालांकि इस जीत में बड़े खेवनहार के रूप में इंडिया गठबंधन के सहयोगी भी रहे। जहां कांग्रेस सहित किसी प्रमुख पार्टी ने प्रत्याशी नहीं उतारा। वही बहुजन समाज पार्टी द्वारा भी उपचुनाव से दूरी बनाकर रखा गया। जो सपा की जीत का कारण भी बना।

#ShahTimes

Latest articles

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, तेहरान सरकार ने की तस्दीक 

ईरान के सरकारी टीवी का कहना है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना...

Shah Times Delhi 20 May 24

Latest Update

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, तेहरान सरकार ने की तस्दीक 

ईरान के सरकारी टीवी का कहना है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना...

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर क्रैश, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन...

राहुल और अखिलेश की रैली में उम्मीद से चार गुना ज्यादा भीड़, अफरा-तफरी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अखिलेश यादव की रैली में भगदड़ मची,बेकाबू भीड़ मंच...

गाज़ा पर इजरायल के हमले के बाद दो धड़ों में बंटी दुनिया

अभी भविष्य में और भी दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे 7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास युद्ध...

40 मिनट तक ट्रेनों पर लगा रहा ब्रेक, गर्मी से बिल बिलाए यात्री

रेलवे लाइन पर हाई टेंशन विद्युत लाइन का तार गिरने से जनशताब्दी समेत कई...

भीषण गर्मी के चलते लोगों का हाल बेहाल, मौसम विभाग ने किया हीटवेव का अलर्ट जारी

नई दिल्ली, नीलम सैनी (Shah Times)। देश की राजधानी दिल्ली का हाल भीषण गर्मी...

बरेली में मलिन बस्तियों के बच्चों का किया गया हेल्थ चेकअप

मलिन बस्ती के बच्चों में गर्मी के चलते बांटा पौष्टिक आहार। किया हैल्थ चैकअप। बरेली,(Shah...

शराबी पति ने फावड़े से हमला कर पत्नी को उतारा मौत के घाट

पिलखुवा कोतवाली क्षेत्र के गांव अनवरपुर में एक शराबी युवक ने अपनी पत्नी पर...

सरूरपुर खुर्द में खुलेआम हो रहा था अवैध कटान, वीडियो देख पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश पुलिस अवैध कटान के खिलाफ बड़ा अभियान चला रही है जिसके चलते...
error: Content is protected !!