Shah Times

HomeInternationalरुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार

रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार

Published on

रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को क्रेमलिन में एक भव्य समारोह में पांचवीं बार राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया

मॉस्को (Shah Times)। रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को क्रेमलिन में एक भव्य समारोह में पांचवीं बार राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया और विश्वास जताया कि यूक्रेन संघर्ष के कारण कठिन परिस्थितियों के बावजूद उनका देश और भी मजबूत होकर उभरेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मॉस्को पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार है। पुतिन का नया छह साल का राष्ट्रपति कार्यकाल 2030 तक है। पुतिन ने फेडरेशन काउंसिल के सदस्यों, राज्य ड्यूमा के सदस्यों और रूसी संवैधानिक न्यायालय के न्यायाधीशों की उपस्थिति में रूस के लोगों को शपथ दिलाई। संवैधानिक न्यायालय के अध्यक्ष न्यायमूर्ति वालेरी ज़ोर्किन ने आधिकारिक तौर पर व्लादिमीर पुतिन को रूसी संघ का नया राष्ट्रपति घोषित किया।बाद में, रूस के राष्ट्रपति और रूसी सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर-इन-चीफ व्लादिमीर पुतिन ने अपने उद्घाटन के अवसर पर कैथेड्रल स्क्वायर पर राष्ट्रपति रेजिमेंट की समीक्षा की। राष्ट्रपति ने प्रेसिडेंशियल रेजिमेंट को उसकी 88वीं वर्षगांठ पर बधाई दी। मॉस्को और ऑल रशिया के पैट्रिआर्क किरिल ने क्रेमलिन में एनाउंसमेंट कैथेड्रल में धन्यवाद सभा आयोजित की।

रूस के राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन समारोह में अपने भाषण में पुतिन ने रूस के लोगों को “मुझ पर दिखाए गए विश्वास और आपके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।” ये शब्द रूस के प्रत्येक नागरिक के लिए हैं।”उन्होंने यूक्रेन और रूस के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों के संदर्भ में कहा ‘आप, रूस के नागरिकों ने पुष्टि की है कि देश सही रास्ते पर है। यह अभी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। मैं इसे हमारे साझा ऐतिहासिक लक्ष्यों के प्रति आपकी गहरी जागरूकता और हमारी पसंद, हमारे मूल्यों, हमारी स्वतंत्रता और रूस के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के अटूट संकल्प के रूप में देखता हूं।’उन्होंने कहा ‘मुझे विश्वास है कि हम इस कठिन निर्णायक दौर से गरिमा के साथ गुजरेंगे और और भी मजबूत होकर उभरेंगे। हम निस्संदेह वह सब कुछ पूरा करेंगे जो हमारे विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से सभी दूरगामी परियोजनाएं हमने लंबी अवधि के लिए योजना बनाई है।उन्होंने पारिवारिक मूल्यों और सदियों पुरानी परंपराओं पर जोर दिया और कहा कि ये सार्वजनिक और धार्मिक संघों, राजनीतिक दलों और सरकार के सभी स्तरों को एकजुट करना जारी रखेंगे।उन्होंने विदेशी संबंधों पर कहा कि मॉस्को उन सभी देशों के साथ अच्छे संबंधों को मजबूत करने के लिए खुला है और रहेगा जो रूस को एक विश्वसनीय और ईमानदार भागीदार के रूप में देखते हैं।

पुतिन ने पश्चिम के साथ बातचीत पर कहा: ‘हम पश्चिमी राज्यों के साथ बातचीत को अस्वीकार नहीं कर रहे हैं। चुनाव उनका है: क्या वे रूस के विकास को रोकने की कोशिश जारी रखना चाहते हैं, आक्रामकता की नीति जारी रखना चाहते हैं, जो वर्षों से वे हमारे देश पर लगातार दबाव डाल रहे हैं या सहयोग और शांति का रास्ता तलाशना चाहते हैं।उन्होंने कहा ‘दोहराने के लिए, हम सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता सहित बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन ताकत की स्थिति से बातचीत के लिए नहीं। हम अहंकार, दंभ या असाधारणता के बिना बातचीत के लिए तैयार हैं – समान स्तर पर और एक-दूसरे के हितों के सम्मान के साथ बातचीत।उन्होंने एक बहुध्रुवीय दुनिया के निर्माण पर जोर देते हुए कहा: “यूरेशियन एकीकरण और अन्य संप्रभु विकास केंद्रों में अपने सहयोगियों के साथ, हम एक बहुध्रुवीय दुनिया और एक समान और अविभाज्य सुरक्षा प्रणाली का निर्माण जारी रखेंगे।”क्रेमलिन में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से कुछ देर पहले पुतिन लग्जरी कार में ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस पहुंचें। इसके बाद, पुतिन ने ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के सेंट एंड्रयू हॉल में प्रवेश किया जहां वर्ष 2000 से राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जाते रहे हैं।

उस समय राष्ट्रपति रेजिमेंट के मेहमान और गार्ड पारंपरिक रूप से मौजूद थे। राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रपति मानक, रूसी संविधान और राष्ट्रपति चिन्ह (एक श्रृंखला पर रूसी संघ के हथियारों के कोट के साथ एक सुनहरा क्रॉस) को मुख्य हॉल में लाया गया। क्रॉस के पीछे की तरफ एक गोल पदक है, जिसकी परिधि के चारों ओर “लाभ, सम्मान और महिमा” का आदर्श वाक्य है। इसका उपयोग 1996 से उद्घाटन समारोहों में किया जाता रहा है, जब बोरिस येल्तसिन ने पदभार संभाला था। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉस्को समयानुसार मध्याह्न 12 बजे हुआ और यह समारोह लगभग एक घंटे तक चला।

Latest articles

हमले के बाद कन्हैया कुमार ने क्या कहा ?

उत्तर- पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने भारतीय जनता पार्टी  पर गुंडे...

सोशल मीडिया पर लगातार बढ़ रही है राहुल गांधी की लोकप्रियता

राहुल गांधी की स्वीकार्यता बढ़ रही है यह बात उनके यूट्यूब चैनल ने पिछले...

राहुल गांधी की जीत देश की बड़ी जीतों में से एक होगी: अखिलेश

यादव अखिलेश यादव ने कांग्रेस के पूर्व अघ्यक्ष राहुल गांधी के साथ संयुक्त जनसभाओं...

मुख्य सचिव ने जल जीवन मिशन एवं भूगर्भ जल विभाग के कार्यों की समीक्षा की

जल जीवन मिशन के तहत 82.90 प्रतिशत घरों को नल कनेक्शन से किया आच्छादित लखनऊ,(Shah...

Latest Update

हमले के बाद कन्हैया कुमार ने क्या कहा ?

उत्तर- पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने भारतीय जनता पार्टी  पर गुंडे...

सोशल मीडिया पर लगातार बढ़ रही है राहुल गांधी की लोकप्रियता

राहुल गांधी की स्वीकार्यता बढ़ रही है यह बात उनके यूट्यूब चैनल ने पिछले...

राहुल गांधी की जीत देश की बड़ी जीतों में से एक होगी: अखिलेश

यादव अखिलेश यादव ने कांग्रेस के पूर्व अघ्यक्ष राहुल गांधी के साथ संयुक्त जनसभाओं...

मुख्य सचिव ने जल जीवन मिशन एवं भूगर्भ जल विभाग के कार्यों की समीक्षा की

जल जीवन मिशन के तहत 82.90 प्रतिशत घरों को नल कनेक्शन से किया आच्छादित लखनऊ,(Shah...

चारधाम यात्रा फर्जी रजिस्ट्रेशन में दो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया है कि उत्तरकाशी पुलिस आपकी...

मायावती: देश की जनता भाजपा की नाटकबाजी, जुमलेबाजी अब समझ गयी है

मायावती ने कहा बसपा ने सर्वसमाज की भागीदारी टिकट बंटवारे में करते हुए सबका...

पंकज उधास ने गजल गायकी को नया आयाम दिया..

पंकज उधास को जन्मदिवस 17 मई के अवसर पर .. मुंबई, (Shah Times) । संगीत...

आईपीएल क्रिकेट मैच पर लगा सट्टा, चार सटोरिए गिरफ्तार

अपराध शाखा पुलिस ने शहर के पटेल नगर स्थित एक होटल के समीप सफेद...

सैंड्रिन बोनेयर के निर्देशन में बन रही बायोपिक  “स्लो जो” में   जैकी श्रॉफ होंगे लीड

प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय फ्रांसीसी अभिनेत्री और निर्देशक निर्देशक सैंड्रिन बोनेयर के निर्देशन में बन...
error: Content is protected !!