पोकेमॉन बना देसी

Report by: Safdar Ali

भारत मे नियैन्टिक के साथ पोकेमॉन गो के हिंदी लॉन्च का उत्सव मनाया

भारतीय ट्रेनर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, दि पोकेमॉन कंपनी और नियैन्टिक अब पोकेमॉन गो को हिंदी भाषा में ला रहे हैं

दि पोकेमॉन कंपनी ने ‘दि जरनी ऑफ वन ड्रीम’ नाम की एक लघु फिल्म भी लॉन्च की है जो पारिवारिक संबंधों और सपनों को सच्चाई में बदलने की क्षमता पर प्रकाश डालती है।

नई दिल्ली। पोकेमॉन (TPC) ने नियैन्टिक के साथ मिलकर अपने विश्व स्तर पर लोकप्रिय मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन पोकेमॉन गो (Pokemon GO) को हिंदी में लॉन्च करने की घोषणा की है। यह घोषणा 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi diwas) के उत्सव पर हुई। हिंदी एशिया की छठी और वैश्विक स्तर पर 15वीं भाषा है जिसमें इस गेम का स्थानीयकरण किया गया है। उपयोगकर्ता अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए कई पोकेमॉन के नाम भी हिंदी में रखे गयें हैं।

1996 में लॉन्च होने के बाद से पोकेमॉन (Pokemon) एक प्रतिष्ठित वीडियो गेम (Video game) और मनोरंजन फ्रेंचाइजी के रूप में लोगों को जोड़ रहा है, जिसे दुनिया भर के सभी उम्र के लाखों प्रशंसक पसंद करते हैं। 151 जीवो से शुरू होकर, पोकेमॉन (Pokemon) ने बच्चों और वयस्कों की कल्पना को समान रूप से आकर्षित करना जारी रखा है और फिलहाल इसमें 1,000 से अधिक जीव हैं।

पोकेमॉन बना देसी

भारत मे लगातार बढ़ते प्रशंसक समुदाय को देखते हुए, टीपीसी ने 800 से अधिक पोकेमॉन (Pokemon) के हिंदी में नाम बदलकर भारतीय खिलाड़ियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने का निर्णय लिया है। यह पोकेमॉन (Pokemon) को भारतीय प्रशंसकों के लिए और भी अधिक करीब बना देगा। अब हर कोई नए हिंदी नामों को ऑफ़िशिल पोकेडेक्स पेज पर देख सकते हैं और जल्द ही पोकेमॉन से संबंधित सारी जानकारी और विवरण हिंदी में खोज सकेगा।

पोकेमॉन गो हिंदी लॉन्च

सीमाओं और भाषा की बाधाओं को पार करने वाले इन जीवो के प्रति अविश्वसनीय प्रेम के आधार पर, टीपीसी और नियैन्टिक 2016 में साथ आए और एआर का उपयोग करके पोकेमॉन को पकड़ने और विभिन्न स्थानों पर खास पोकेमॉन रखके इस अनुभव को यथार्थवादी और प्रासंगिक बनाया, जिससे लोगों को और अधिक खोज करने और वैश्विक प्रशंसकों के समुदाय में शामिल होने के लिए प्रेरणा मिली।

भारतीय पोकेमॉन गो (indian pokemon go) समुदाय के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए, टीपीसी और नियैन्टिक ने अब इस विश्व स्तर पर लोकप्रिय गेम को हिंदी भाषा में उपलब्ध किया है। इस रोमांचक विकास से खिलाड़ी हिंदी में संपूर्ण गेमप्ले का आनंद लेते हुए पोकेमॉन गो की दुनिया में खो जाएंगे।

इस घोषणा पर नियैन्टिक के इमर्जिंग मार्केट्स के उपाध्यक्ष ओमार टेलेज़ ने कहा, “नियैन्टिक सीमाओं से परे एक वैश्विक समुदाय को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, और हिंदी भाषा में लॉन्च भारत और इसकी तेजी से बढ़ती गेमिंग उपयोगकर्ताओं के प्रति कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।” पोकेमॉन गो (pokemon go) का हिंदी संस्करण समावेशिता को बढ़ावा देगा, जुड़ाव को प्रोत्साहित करेगा और अधिक खिलाड़ियों को अपने पोकेमॉन गो एडवेंचर में शामिल होने में सक्षम बनाएगा। 2016 में गेम के लॉन्च के बाद से, हमने पूरे भारत में पांच लाख से अधिक Pokéstops जोड़े हैं और कंपनी कई ऑन-ग्राउंड एक्टिवेशन भी आयोजित कर रही है। हमें यकीन है कि दि पोकेमॉन कंपनी (pokemon company) के साथ हमारा यह कदम देश में हमारे दर्शकों का आधार बढ़ाने में और मदद करेगा।”

इसके अतिरिक्त, हिंदी स्थानीयकरण का जश्न मनाने के लिए, नियैन्टिक सभी भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक महीने तक चलने वाले विशेष कार्यक्रम भी चला रहा है। यह इन-गेम इवेंट फ़ील्ड रिसर्च, सीमित समय वाली रिसर्च और विशेष पुरस्कारों के साथ बोनस जैसी रोमांचक फीचरों से भरा हुआ है।

भारतीय ट्रेनर के प्रवेर्श योग्यता बढ़ाने के लिए पोकेमॉन गो (pokemon go) ने गूगल प्ले (Google Play) और एप्पल स्टोर (apple store) मे उपलब्ध कॉइन बंडल के दाम पुनर्गठन किये है। इसके अतिरिक्त पोकेमॉन गो वेब स्टोर (pokemon go web store) मे विशेष बोनस भी जोडा है जो भारतीय खिलाड़ियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दिखाता है।

दि जरनी ऑफ वन ड्रीम – पारिवारिक संबंध का जश्न मनाती एक लघु फिल्म
भारतीय प्रशंसकों के लिए इस अवसर को और भी खास बनाने के लिए, टीपीसी ने एक कदम आगे बढ़कर हिंदी में “दि जरनी ऑफ वन ड्रीम” (The Journey of One Dream) नामक एक लघु फ़िल्म हिंदी, तमिल, तेलुगु और बंगाली मे लॉन्च किया है। यह कहानी एक पिता और उसके बेटे के इर्द-गिर्द घूमती है और पारिवारिक संबंधों के महत्व को दोहराती है। फिल्म इस विचार को पुष्ट करती है कि कोई भी लक्ष्य छोटा नहीं होता है और आकांक्षाओं को यथार्थ में परिवर्तित करने की क्षमता पर प्रकाश डालता है। हर आयु वर्ग के लोग इस फिल्म से जुड़ सकते हैं क्योंकि हम सभी जीवन में एक ऐसे दौर से गुजर चुके हैं जहां हमारी व्यस्त जीवनशैली के कारण हमारे रिश्तों को परीक्षा का सामना करना पड़ता है। वीडियो को आधिकारिक पोकेमॉन यूट्यूब एशिया चैनल पर आज, 15 सितंबर से देखा जा सकता है।

दैनिक शाह टाइम्स अपने शहर के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

भारतीय प्रशंसक समुदाय का जश्न मनाते हुए, दि पोकेमॉन कंपनी (The pokemon company) के मुख्य परिचालन अधिकारी, ताकातो उत्सुनोमिया ने कहा, “शुरुआत से ही, पोकेमॉन की अपील पीढ़ियों और संस्कृतियों से आगे निकल गई है, जिससे यह खेल और खोज की खुशी के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने वाली एक विश्वव्यापी घटना बन गई है। भारत पर हमारा ध्यान केंद्रित है। हमारा मानना ​​है कि हिंदी में स्थानीयकरण आने वाली लंबी यात्रा के शुरुवात को दर्शाता है। हमारा लक्ष्य अपने दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ भारत में खुद को मजबूती से स्थापित करना है और आशा है कि हम पोकेमॉन प्रशंसक समुदाय के साथ मिलकर पोकेमॉन की दुनिया को और समृद्ध करेंगे।”

भारत पर ध्यान बढ़ेगा, पोकेमॉन देश में और अधिक दिल जीतने के लिए प्रतिबद्ध है। तो, जुड़े रहें, क्योंकि भविष्य में भारत के लिए कई और रोमांचक गतिविधियों की योजना बनाई गई है!

दि पोकेमॉन कंपनी और नियैन्टिक के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया उनकी ऑफ़िशल वेबसाइट पर जाएँ:

दि पोकेमॉन कंपनी क्या है?

पोकेमॉन ब्रांड को प्रबंधित करने के लिए दि पोकेमॉन कंपनी की स्थापना की गई थी। वर्तमान में, कंपनी वीडियो गेम का विकास और उत्पादन करती है, जहां से पोकेमॉन की उत्पत्ति होती है, साथ ही ट्रेडिंग कार्ड गेम, एनिमेटेड टीवी श्रृंखला और फिल्में, संबंधित सामान, टाई-अप प्रमोशन, इवेंट और पोकेमॉन सेंटर सीधे पोकेमॉन की दुकानों का प्रबंधन करता है।

पोकेमॉन क्या है?

पोकेमॉन की शुरुआत 1996 में गेम ब्वॉय प्लेटफॉर्म के लिए जापान में लॉन्च किए गए “पोकेमॉन रेड वर्जन ” (pokemon red version) और “पोकेमॉन ग्रीन वर्जन ” (“Pokémon Green Version) वीडियो गेम के साथ हुई। यह बढ़कर ट्रेडिंग कार्ड गेम, टीवी एनीमे, फिल्म, ऐप्स, संबंधित सामान आदि में फैल गया, जिससे पोकेमॉन एक ऐसा नाम बन गया जो दुनिया भर में जाना और पसंद किया जाता है।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here