प्रियंका गांधी ने पुलिस हिरासत में मृत सफाईकर्मी के परिजनो से की मुलाकात

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

आगरा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने चोरी के आरोप में पूछताछ के दौरान पुलिस हिरासत में मृत सफाईकर्मी अरूण वाल्मीकि के परिजनो से मुलाकात की और उन्हे न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया।

कांग्रेस महासचिव श्रीमती @priyankagandhi जी ने पुलिस हिरासत में पुलिसिया बर्बरता से मृतक अरुण वाल्मीकि के परिजनों से मुलाकात कर उनका दर्द साझा किया।

अरुण वाल्मीकि का परिवार मुआवजा नहीं न्याय चाहता है, हम न्याय की लड़ाई में परिवार के साथ हैं। #वाल्मीकियों_के_साथ_प्रियंका pic.twitter.com/i2YdZY38in

— Congress (@INCIndia) October 20, 2021


प्रियंका गांधी रात करीब 11 बजे मृतक के ताजगंज स्थित आवास पहुंची। उनके साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और पूर्व प्रत्याशी प्रमोद कृष्णम थे। श्रीमती वाड्रा ने पीड़ित परिवार को न्याय की लड़ाई में पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया।


प्रियंका गांधी बुधवार पूर्वान्ह आगरा के लिये निकली थी मगर आगरा एक्सप्रेस वे के इंट्री प्वाइंट पर उनके काफिले को रोक लिया गया। पुलिस अधिकारियों ने कानून व्यवस्था बिगड़ने का अंदेशा जताते हुये कांग्रेसी नेता से वापस लौटने का अनुरोध किया मगर वह आगरा जाने पर अड़ी रहीं। करीब 100 वाहनों के काफिले में मौजूद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने इस बीच जमकर नारेबाजी की। श्रीमती वाड्रा के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और प्रमोद कृष्णम भी थे।

पोस्टमॉर्टम में परिवार का एक भी सदस्य मौजूद नहीं था, पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट परिवार को नहीं दी गई है। एक भाई को तहरीर दिखाई गई, उनसे साइन करवाए गए, जबकि उनको पढ़ना नहीं आता, उन्हें यह भी नहीं मालूम कि क्या साइन किया है: श्रीमती @priyankagandhi #वाल्मीकियों_के_साथ_प्रियंका pic.twitter.com/Kpv2g7Rlrv

— Congress (@INCIndia) October 20, 2021


इस दौरान पार्टी समर्थकों और पुलिस अधिकारियों के बीच नोकझोंक और धक्का मुक्की भी हुयी। अधिकारियों ने पार्टी महासचिव को आश्वस्त किया कि मृतक सफाईकर्मी के अंतिम संस्कार के बाद उन्हे जाने की इजाजत दे दी जायेगी लेकिन कांग्रेसियों के शोर गुल और ट्रैफिक पर बढते दवाब के चलते उन्हे हिरासत में ले लिया गया। श्रीमती वाड्रा को ले जाने के दौरान भी पुलिस और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के बीच धक्का मुक्की हुयी। उन्हे पुलिस लाइन ले जाया गया जहां करीब एक घंटा रखने के बाद शाम करीब साढे पांच बजे आगरा जाने की इजाजत दे दी गयी। हिरासत में लिये जाते वक्त श्रीमती वाड्रा ने कहा कि उनके रास्ते पर यूपी सरकार जितने भी रोड़े बिछाये, उनके कदम पीछे नहीं हटेंगे।


इससे पहले पुलिस के रवैये की आलोचना करते हुये प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया “ अरुण वाल्मीकि की मृत्यु पुलिस हिरासत में हुई। उनका परिवार न्याय मांग रहा है। मैं परिवार से मिलने जाना चाहती हूं। उप्र सरकार को डर किस बात का है। क्यों मुझे रोका जा रहा है। आज भगवान वाल्मीकि जयंती है, पीएम ने महात्मा बुद्ध पर बड़ी बातें की, लेकिन उनके संदेशों पर हमला कर रहे हैं।”
विधानसभा चुनाव से पहले सड़क पर उतर कर कांग्रेस में प्राण फूंकने की लगातार कोशिश कर रही श्रीमती वाड्रा ने आगरा की घटना की आज सुबह भर्त्सना करते हुये राज्य की योगी सरकार को एक बार फिर कानून व्यवस्था के मुद्दे पर घेरा। उन्होने ट्वीट किया “ किसी को पुलिस कस्टडी में पीट-पीटकर मार देना कहां का न्याय है। आगरा पुलिस कस्टडी में अरुण वाल्मीकि की मौत की घटना निंदनीय है। भगवान वाल्मीकि जयंती के दिन उप्र सरकार ने उनके संदेशों के खिलाफ काम किया है। उच्चस्तरीय जांच व पुलिस वालों पर कार्रवाई हो व पीड़ित परिवार को मुआवजा मिले।”
इसके बाद कांग्रेस महासचिव ने आगरा जाने का फैसला किया और पूर्व प्रत्याशी प्रमोद कृष्णम के साथ आगरा के लिये रवाना हो गयी। कांग्रेस के सूत्रों का कहना था कि पार्टी महासचिव पुलिस हिरासत में जान गँवाने वाले सफाईकर्मी की माँ एवं परिजनों मुलाकात करेंगी। अभी वह आगरा एक्सप्रेस के इंट्री प्वाइंट पर पहुंची थी कि पुलिस ने उनके काफिले काे रोक लिया।
काफिले को रोके जाने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस अधिकारियों के बीच तीखी नोकझोंक हुयी। पुलिस का कहना था कि आगरा में तनाव भरे हालात के बीच श्रीमती वाड्रा का जाना उचित नहीं होगा मगर कांग्रेस महासचिव जाने पर अड़ी रही। पुलिस अधिकारियों ने हालांकि इससे पहले आश्वस्त किया था कि आगरा में सफाईकर्मी के अंतिम संस्कार के बाद काफिले को जाने की इजाजत दे दी जायेगी।

Shah Times is a Daily Newspaper & Website brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists.
View all posts

Leave a Reply

image