राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

देहरादून   डॉ. के.के.बी.एम. सुभारती अस्पताल, झाझरा में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर दिनांक  29 अगस्त 2021 को सुभारती ब्लड बैंक के नवनिर्मित भवन का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। मुख्य अतिथि  पुष्पक ज्योति, आईजी गढ़वाल का सुभारती अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेश मिश्रा द्वारा पुष्प गुच देकर स्वागत किया गया।

डॉ. अतुल कृष्ण, परियोजना निदेशक ने कार्यक्रम की शुरुआत की तथा मेजर ध्यानचन्द की जंयती पर उन्हें याद करते हुए बताया कि किसी प्रकार उन्होंने विश्व में हॉकी के क्षेत्र में ख्याति दिलवाई। उन्होंने ने कहा कि इस अवसर पर उत्तराखण्ड की बेटी वन्दना कटारिया ने इस वर्ष हॉकी की टीम में सहभागिता करते हुए ओलम्पिक में सेमीफाइनल तक विजय प्राप्त की यह उत्तराखण्ड के लिए गौरव की बात है। उन्होंने शुभकामना देते हुए कहा कि मेजर ध्यानचन्द को सच्ची तरह से याद करना तभी सार्थक होगा जब अगले ओलम्पिक में हमारी भारत की पुरूष एवं महिलाओं की टीम स्वर्ण पदक जीत कर लाएगी।


उन्होंने बताया कि सुभारती अपने स्थापना काल से ही राष्ट्र हित व छात्र हित में कार्य करता आ रहा है। इसी के चलते सुभारती अस्पताल द्वारा कोरोना महामारी में जनता की सेवा की गई। यह ध्यान रखते हुए कि कभी भी किसी रोगी को रक्त की कमी न हो रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने अपना परिवार के अध्यक्ष श्री पुरूषोत्तम भट्ट एवं अन्य सभी सदस्यों तथा वी0आई0पी0 चैनल के ब्यूरो चीफ श्री संजय श्रीवास्तव की प्रशंसा की जिन्होंने रक्तदान शिविर में सक्रिय रूप से भाग लिया।


 
 पुरुषोत्तम भट्ट, अध्यक्ष, अपना परिवार सामाजिक संगठन ने अपने संबोधन में कहा की रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। पुरुषोत्तम भट्ट ने कहा कि जिस प्रकार सुभारती अस्पताल द्वारा कोरोना काल में जनता की सेवा की गई वह उदाहरण बन गया है एवं पूरे समाज में उनके कार्यों की भूरि भूरि प्रशंसा हो रही है। उन्होंने लोगों से बढ़ चढ़कर रक्तदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि ब्लड की जरूरत पड़ने पर इंसान ही इंसान के काम आता है। इसलिए लोग रक्तदान कर दूसरों की जान बचाएं। इससे बड़ा पुण्य का और समाजसेवा का और कोई काम नहीं हो सकता।
 
मुख्य अतिथि श्री पुष्पक ज्योति, आईजी गढ़वाल ने अपने सम्बोधन में यह व्यक्त किया कि सुभारती ने देशभक्ति परिपूर्ण समाज सुधार के कार्यां के क्षेत्र में पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि उन्हें ज्ञात है कि सुभारती द्वारा मेरठ में एक विशाल अस्पताल की स्थापना की है जिसके माध्यम से अल्प आय वर्ग की भरपूर सेवा की जा रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उत्तर प्रदेश की तरह उत्तराखण्ड में भी चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक आगे बढेगी। उन्होंने इच्छा प्रकट की सुभारती देहरादून में एक उच्च स्तरीय नशा मुक्ति केन्द्र की स्थापना भी करें।

डा. राजेश मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, ने अपने संबोधन में कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षित व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दें।

 

 संजय श्रीवास्तव, सदस्य, अपना परिवार ने अपने संबोधन में सभी स्वस्थ लोगों से बढ़ चढ़कर रक्तदान करने की अपील की है। उनका कहना है कि रक्तदान करने से शरीर में किसी भी तरह की कोई कमजोरी नहीं आती है। न ही किसी प्रकार का संक्रमण होता है। उन्होंने बताया कि किस प्रकार श्री पुरूषोत्तम के निर्देशन में अपना परिवार समाज की निस्वार्थ सेवा कर रहा है।


  सुभारती रक्त केन्द्र की प्रभारी डॉ. नेहा नौटियाल ने बताया कि 18 से 65 साल तक का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर महादानी बन सकता है। उन्होंने बताया कि सुभारती रक्त केन्द्र में सम्पूर्ण रक्त एवं रक्त अव्य उपलब्ध है एवं यह सुविधा सभी अस्पतालों में भर्ती रोगियों के लिए 24 घन्टें उपलब्ध है। स्वैच्छिक रक्तदाताओं को सुभारती अस्पताल द्वारा सम्मानित किया जाता है एवं उन्हें अस्पताल की सुविधाओं एक वर्ष तक छूट भी दी जाती है।


कार्यक्रम के अन्त में रक्तदाताओं को एवं अपना परिवार के सदस्यों को सद्भावना कार्ड भेंट किए गए जिनके माध्यम से उन्हें वर्ष भर अस्पताल की सुविधाओं में प्राथमिकता के साथ छूट मिलेगी।


 कार्यक्रम का संचालन डॉ. रूपा हंसपाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर एम.टी.वी. ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री अवनि,  डा. लोकेश त्यागी, डा. विवेक भरोसे, डा. प्रशांत भटनागर, डा. मनोज सिन्हा, डा. रविंद्र प्रताप, डा. राधे मोहन, रितेश श्रीवास्तव, रोहित माथुर, रवि मित्तल, विनय सेमवाल, विपिन, पुलकित, राजेश, उदय नेगी, राजदीप, धीरज, संदीप, प्रवेश तथा सुभारती अस्पताल एवं विश्वविद्यालय के चिकित्सक, शिक्षक और गैर शिक्षक स्टॉफ उपस्थित रहे। अपना परिवार सामाजिक संगठन के सदस्यों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया एवं 27 लोगों ने रक्तदान किया।

Shah Times is a Daily Newspaper & Website brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists.
View all posts

Leave a Reply