निफ्ट- श्रीनगर के पहले बैच ने संस्था के 35 साल पुराने इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ा

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

 श्रीनगर राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) श्रीनगर, का पहला दीक्षांत समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया गया। केंद्रीय कपड़ा तथा महिला और बाल विकास मंत्री  स्मृति जुबिन इरानी इस अवसर पर मुख्य अतिथि थीं।

खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री  किरेन रिजिजू सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद रहे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल   मनोज सिन्हा ने जम्मू में राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में भाग लिया।

Many congratulations to the graduates of @IIMJammu for embarking on the new journey in Business Management & best wishes for a bright future.
Understand the true virtues of life & make valuable contributions towards Nation Building and Atma Nirbhar Bharat.

— Manoj Sinha (@manojsinha_) April 9, 2021

 

 

 इरानी ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि निफ्ट- श्रीनगर के पहले बैच ने संस्था के 35 साल पुराने इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ा है। उन्होंने छात्रों को जीवन में हर चीज के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि निफ्ट में उन्हें मिला प्रशिक्षण उनके जीवन में आने वाली किसी भी तरह की कठिनाई या परीक्षा से निबटने में सक्षम बनाएगा।

Situated in Budgam, the permanent campus of NIFT Srinagar will have state-of-the-art facilities including amphitheatre, auditorium, residential quarters for upto 100 staff members and hostel accommodating 720 students. pic.twitter.com/lFikjWs72L

— Smriti Z Irani (@smritiirani) April 9, 2021

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में जम्मू कश्मीर औद्योगिक नीति के तहत 30 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने छात्रों से इसका लाभ उठाने के लिए भरपूर प्रयास करने को कहा।

 

 इरानी ने कहा कि तकनीकी वस्त्रों का क्षेत्र, जिसमें परिधान और सजावटी वस्त्रों के अलावा कपड़ों का इस्तेमाल बड़े स्तर पर उद्योगों में नए तरीके से करने की तैयारी भी चल रही है जो आने वाले समय में बड़ी चीज होने जा रही है। उन्होंने कहा कि कपड़ा मंत्रालय इसकी क्षमता का भरपूर उपयोग करने का पूरा प्रयास कर रहा है।  उन्होंने बताया कि निफ्ट निकट भविष्य में तकनीकी वस्त्रों को एक अकादमिक विषय के रूप में शामिल किए जाने  की दिशा में काम करेगा।

निफ्ट से प्रशिक्षण पूरा करने वाले छात्रों और उनके माता-पिता को बधाई देते हुए खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री  किरेन रिजिजू ने छात्रों से आग्रह किया कि वे प्रचुर संभावनाओं वाले परिधान और फैशन उद्योग में  उपलब्ध अवसरों का भरपूर लाभ उठाएं।

Attended the "1st Convocation at National Institute of Fashion Technology, Srinagar held at Sher-e Kashmir International Conventional Centre, Srinagar in Jammu and Kashmir with @smritiirani Ji. pic.twitter.com/NwfA96zhvb

— Kiren Rijiju (@KirenRijiju) April 9, 2021

उन्होंने कहा कि देश की सौम्य  छवि और आईटी की ताकत को परिभाषित करने में भारत के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उम्मीद की जाती है कि निफ्ट श्रीनगर से प्रशिक्षण लेकर निकले  छात्र इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभाएंगे।

 

निफ्ट-श्रीनगर फैशन डिजाइन और फैशन कम्युनिकेशन में चार साल की अवधि के दो पूर्वस्नातक स्तर के पाठ्यक्रम चलाता है।

Shah Times is a Daily Newspaper & Website brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists.
View all posts

Leave a Reply