मोसाद ने किया था ईरान के जनरल का अपहरण

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

यरुशलम  इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद दुनिया की सबसे लोकप्रिय खुफिया एजेंसी में शुमार है। मोसाद ने पिछले महीने ही एक जटिल खुफिया अभियान शुरू किया था। इस मिशन के लिए ईरान के जनरल को भी किडनैप किया गया था। अब इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्टाली बेनेट ने संसद में इसकी पुष्टि की और इस खतरनाक मिशन के बारे में बताया।

 

दरअसल, मोसाद ने कुछ दशकों पहले लापता हुए इजरायल के एयरमैन रॉन अराद का पता लगाने के लिए ये मिशन शुरू किया था। साल 1986 में लेफ्टिनेंट रॉन लेबनान का विमान बमबारी के दौरान लेबनान में ही फंस गया था। इस विमान के पायलट को इजरायली अधिकारियों ने बचा लिया था, लेकिन एयरमैन नैविगेटर रॉन लेबनान में ही फंसे रह गए थे।

 

इसके बाद उन्हें लेबनान के शिया मुस्लिम आतंकी संगठन अमाल ने पकड़ लिया था। अमाल ने 200 लेबनानी और 450 फिलीस्तीन कैदियों के बदले रॉन को छोड़ने की पेशकश की थी। हालांकि, इजरायल ने ऐसा करने से साफ मना कर दिया था। साल 1988 में रॉन को लेकर आखिरी बार खबरें सामने आई थीं। मोसाद इस मिशन को लेकर कितना गंभीर था, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मोसाद ने सीरिया में ईरान के एक जनरल को किडनैप कर लिया था, ताकि रॉन से जुड़ी नई जानकारियां जुटाई जा सकें।

Shah Times is a Daily Newspaper & Website brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists.
View all posts

Leave a Reply