सौ गीगावाट सौर ऊर्जा बनाएगी आरआईएल

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की वर्ष 2030 तक 100 गीगावाट की सौर क्षमता हासिल करने की योजना का मतलब न केवल नई शुरुआत से बड़े पैमाने पर पहुंचना होगा बल्कि यह दुनिया में किसी एक कंपनी की मौजूदा नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता से दोगुनी से अधिक होगी। इस समय इटली की एनेल स्पा की नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता 48.6 गीगावाट है। हालांकि इस कंपनी ने भी अपनी क्षमता वर्ष 2030 तक बढ़ाकर 120 गीगावाट करने का लक्ष्य रखा है। एनेल समूह ऊर्जा क्षेत्र की इकाई है, जो करीब 30 देशों में परिचालन कर रही है। इसके पूर्ण स्वामित्व वाली एनेल ग्रीन पावर समूह के 49 गीगावाट के नवीनीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को संभालती है।

 

इस फेहरिस्त में दूसरे स्थान पर चाइना एनर्जी इन्वेस्टमेंट कॉर्प (चाइना एनर्जी) है, जिसकी स्थापना वर्ष 2017 में चाइना गुओडियन कॉरपोरेशन और शेनहुआ समूह के विलय के बाद हुई। इसकी कारोबारी खंडों में मौजूदगी है, जिनमें कोयला, ताप विद्युत, नई ऊर्जा, जल विद्युत, परिवहन, कोयला रसायन, पर्यावरण तकनीक और औद्योगिक वित्त शामिल हैं। आरआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम बैठक में कहा, श्रिलायंस वर्ष 2030 तक कम से कम 100 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता हासिल करेगी। इसका एक बड़ा हिस्सा छतों पर सौर उपकरणों और गांवों में विकेंद्रित सौर इंस्टॉलेशन से आएगा। इसका मतलब है कि पूरी 100 गीगावाट क्षमता पर केवल इसका स्वामित्व नहीं होगा।

 

नब्बे रेलवे स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण

भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) देश भर में 90 स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने पर विचार कर रहा है और इसके अलावा यह 60 स्टेशनों पर काम कर रहा है जहां वह सुविधा प्रबंधन के लिए निजी भागीदारों को जोडने में दिलचस्पी दिखा रहा है। हबीबगंज और गांधीनगर रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण का काम पूरा हो चुका है और यात्रियों के लिए नई सुविधाएं भी शुरू कर दी गई हैं। आईआरएसडीसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) संजीव कुमार लोहिया ने कहा, हबीबगंज और गांधीनगर स्टेशन पर नई सुविधाओं का परिचालन जारी है और ये यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं। यहां काम पूरा हो गया है और इसे जल्द ही राष्ट्र को समर्पित किए जाने की संभावना है।

 

आईआरएसडीसी द्वारा एक अन्य स्टेशन नई दिल्ली के बिजवासन में तैयार किया जा रहा है। यहां कोविड-19 महामारी की वजह से काम की रफ्तार धीमी हो गई। लोहिया ने कहा, बिजवासन स्टेशन के लिए इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) मोड के लिए परियोजना का काम दिया गया। महामारी की वजह से कुछ देरी हुई है। काम शुरू हो गया था लेकिन इसे रोकना पड़ा। पुणे, सिकंदराबाद, बेंगलूरु, आनंद विहार और चंडीगढ़ में रेलवे स्टेशनों का संचालन और प्रबंधन आईआरएसडीसी द्वारा किया जा रहा है। वहां दी जाने वाली यात्री सुविधाओं में दवा दोस्त कियोस्क के माध्यम से जेनेरिक दवाओं का प्रचार-प्रसार किया जाता है। लोहिया ने कहा, श्इसका एक और बेहतर संस्करण सिकंदराबाद स्टेशन पर शुरू किया गया है जहां एक डॉक्टर भी हैं। कियोस्क पर बहुत मामूली शुल्क के साथ स्वास्थ्य जांच की जा सकती है। स्टेशनों पर फिट इंडिया स्क्वैट मशीन और मोबाइल चार्जिंग लॉकर भी चालू हैं। 

 

जुलाई से महंगी हो सकती हैं बाइक

मंहगाई का असर अब कुछ ही दिनों में बाइक पर भी पड़ने वाला है। लाखों युवााओं की पसन्द हीरो के दामों में बढ़ोत्तरी होने वाली है। जी हां दो पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकाॅर्प 1 जुलाई 2021 से अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने वाली है। ऐसे में अगर आप भी हीरो की बाइक लेने की सोच रहे हैं तो अब बिलकुल भी देरी न करें। क्योंकि आपकी देरी आपके बजट को बिगाड़ सकती है। हीरो मोटर काॅर्प का अपने प्रोडक्ट्स में कीमत बढ़ाने को लेकर कहना है कि कच्चे माल और कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के कारण उसे यह निर्णय लेने पड़ रहे हैं। क्योंकि आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए कीमतों को बढ़ाना जरूरी हो गया है। ग्राहकों पर इस बढ़ी हुई कीमत का ज्यादा असर न हो इस बात का ध्यान रखते हुए कंपनी लगातार ड्राइव काॅस्ट सेविंग प्रोग्राम को चालू रखेगी। मई 2021 की मासिक बिक्री में 50.83 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं कंपनी का यह भी कहना है कि रक्षाबंधन के मौके पर मांग में बढ़त देखने को मिल सकती है।

 

ग्राहक इस बात से चिंतिंत हैं कि हीरो कंपनी अपने प्रोडक्ट्स में कितने रूपए की बढ़ोत्तरी करने वाली है? इस ओर हीरो मोटोकाॅर्प ने अपने दो पहिया माॅडल की कीमतों में बढ़ोत्तरी को लेकर 1 जुलाई 2021 से 3,000 रूपये तक की बढ़ोत्तरी किए जाने का निर्णय लिया है। कंपनी ने किस बाइक पर कितना दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है इसके बारे में जानकारी नहीं है। उदाहरण के तौर पर हीरो स्प्लेंडर प्लस की शुरूआती कीमत 62,535 रूपये है जो कि जुलाई में इसके दाम बढ़कर 65,535 रूपये तक हो जाएगी। इसी तरह माॅडल के भी रेट बढ़ जाएंगे। इससे पहले भी कंपनी ने अप्रैल 2021 में अपने प्रोडक्ट्स में बढ़ोत्तरी की थी और अब फिर से जुलाई माह में ये निर्णय लिया जा रहा है।

Shah Times is a Daily Newspaper & Website brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists.
View all posts

Leave a Reply