हिमाचल प्रदेश में बारिश-बाढ़ से भारी नुकसान, सीएम के राहत-बचाव तेज करने के निर्देश

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

शिमला   हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की गत दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य में नदियां, खड्डें और नाले ऊफान पर आने से अनेक क्षेत्रों में भारी नुकसान होने के साथ जनजीवन अस्त व्यक्त हुआ है।


मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं से हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कांगड़ा सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है जिसकी रिपोर्ट मंगवाई गई है। सभी जिला उपायुक्तों को राहत-बचाव कार्य तेज करने तथा प्रभावितों को हरसम्भव सहायता प्रदान करने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने लोगों और पर्यटकों से आग्रह किया है कि नदी-नालों के किनारे न जाएं और खराब मौसम के दृष्टिगत पूरी सावधानी बरतें ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

.


राज्य में कई जगह भूस्खलन से सड़कों पर आवाजाही भी प्रभावित हुई है। अनेक स्थानों पर बारिश और बाढ़ के कारण सरकारी और निजी सम्पति का भारी नुकसान हुआ है। अनेक लोगों ने इस दौरान अपने मकानों को ध्वस्त होते देखा है। वहीं राज्य में सड़कों और पुलों को नुकसान हुआ है जिससे वाहनाें की आवाजाही प्रभावित हुई है। सड़कों पर भूस्खलन का मलबा गिरने से राज्य परिवहन निगम की बसों समेत बड़ी संख्या में वाहनों की दोनों ओर फंसने की सूचनाएं हैं।
कांगड़ा जिले के धर्मशाला और ऊपरी क्षेत्रों में रविवार शाम से हो रही बारिश और बादल फटने से मांझी खड्ड और निचले क्षेत्रों में आई भीषण बाढ़ से भागसूनाग समेत क्षेत्र के निचले क्षेत्रों में भारी तबाही हुई है। बाढ़ के कारण खड्ड और नालों के लबालब बहने से इनके किनारे स्थित अनेक मकान, झुग्गी झोंपड़ियां और सड़कों पर खड़ी गाड़ियां बह गईं हैं। बाढ़ के कारण अनेक पुलों को भी नुकसान पहुंचा है वहीं सड़कों पर अनेक जगह भूस्खलन होने वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। इन्हें वैकल्पिक मार्गों से रवाना किया जा रहा है। प्रकृति के इस रौद्र रूप से नदी नालों के आसपास तबाही का मंजर है वहीं किसी और बड़ी अनहोनी की आशंका से लोग सहमे हुये हैं।


बारिश और बाढ़ के कारण धर्मशाला में सड़कों पर खड़े वाहनों को क्षति पहुँची है। मंडी-पठानकोट राजमार्ग पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्त होने वहां से वाहनों का आवागमन रोक कर पुलिस बल तैनात कर किया गया। राजमार्ग पर वाहनों की लम्बी कतारें लग गईं। वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग से आवाजाही कर रहे हैं लेकिन सम्पर्क मार्गों पर भूस्खलन के कारण यातायात प्रभावित हुआ है। बनोई के निकट भी गज खड्ड ने भारी कोहराम मचाया। यहां पर भी घरों में पानी घुस गया और सड़कों के ऊपर से बह रहा है।

Shah Times is a Daily Newspaper & Website brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists.
View all posts

1 Comments

Brjtnv Brjtnv Tuesday, June 2022, 04:18:29

order imitrex for sale - imitrex 25mg generic cheap sumatriptan


Leave a Reply