Gangsta Glam: : पंजाबी पॉप सितारों की हक़ीक़त

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

नई दिल्ली   सवाल यह है कि कौन किसकी कॉपी करता है? न केवल गीत पर, बल्कि जिस तरह से वे अपने वीडियो में खुद को तैयार करते हैं, व्यवहार करते हैं और आचरण करते हैं वो यह सोचने पर मजबूर करता है कि आधुनिक पंजाबी गैंगस्टर और गायक एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं। लॉरेंस बिश्नोई सलमान खान के खिलाफ  न्यूज चैनलों पर खुलेआम धमकी दे रहे थे और सिंगर एक 'कब्जा' लेने के लिए एके-47 लेने की बात कर रहे थे.. तथ्य क्या है और कल्पना क्या है.. यहाँ लाइन्स ब्लर हैं।

सोशल मीडिया के युग में, अधिकांश गायकों के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट वैकल्पिक वास्तविकता में ले जाने के लिए बाध्य हैं, जिसे केवल उनके कट्टर प्रशंसकों द्वारा ही समझा जाता है। दूसरों के लिए, यह अंतर करना कठिन होगा कि वे कलाकारों या कठिन लोगों के खाते हैं।

लेकिन पंजाब में रहने वालों के लिए, पर्दे पर वास्तविक जीवन की वास्तविकता वास्तविक त्रासदी है। आप गायकों को उनकी खुली जीप में देखते हैं, जो और भी ऊंचे कपड़े और आभूषण पहने होते हैं जो एक नवविवाहित को भी शर्मसार कर दे। यहां के लगभग हर शहर में वास्तविक जीवन में रहने वाले लोग मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन खुद को एक ऐसे गीत का हिस्सा बनने की कल्पना कर सकते हैं जो समाप्त होने से इनकार कर देता है। यह वह जगह है जहां रील और वास्तविक प्रतिच्छेदन है, और यह एक महान मीटिंग प्वाइंट नहीं है।

पिछले डेढ़ दशक में, राज्य में गैंगस्टर गायकों को जबरन वसूली के लिए कॉल करने के लिए जाने जाते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि वे 'परेशान' न हों। गायकों को नियमित रूप से स्टोर और दुकानों का उद्घाटन करने के लिए जाता है- एक गिरोह से आने वाले निर्देश जिसका मुखिया उच्च सुरक्षा वाली जेल में हो सकता है।

समकालीन पंजाबी संगीत के कट्टर प्रशंसक के लिए, स्क्रीन पर उनके जीवन का तरीका यूटोपिया है। फैशन की शुरुआत और अंत गायकों के प्रोजेक्ट के साथ होता है। वैसे, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, पंजाब एक अत्यंत भौतिकवादी समाज है। बस एक को राज्य में लक्जरी कारों की बिक्री पर एक त्वरित खोज करने की आवश्यकता है या दिल्ली में कुछ डिजाइनरों से उस राज्य के बारे में पूछें जहां प्रमुख ग्राहक आधार है।

एक ऐसे राज्य के लिए जो न केवल अतीत में कुछ प्रमुख सामाजिक आंदोलनों का गवाह रहा है, उसके लिए यह एक त्रासदी है- किसानों का विरोध हाल की एक स्मृति है। इस क्षेत्र के प्रमुख गैंगस्टर, जिन्होंने चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है, कुछ सबसे प्रसिद्ध नाइट स्पॉट्स में नियमित क्लब थे और कानून के अंत में उनके साथ पकड़े जाने से पहले उन्हें कई मशहूर हस्तियों के साथ खुले तौर पर देखा गया था।

कॉलेज प्रबंधन द्वारा खुली जीपों में पुरुषों द्वारा छेड़खानी की शिकायतों के कारण पंजाब के कई जिलों में पुलिस को लड़कियों के कॉलेजों के बाहर कर्मचारियोंको तैनात करने के लिए मजबूर किया गया है। मोहाली में फोर्टिस के साथ काम करने वाली मनोचिकित्सक, डॉ सिम्मी वाराइच का मानना है कि जब गायक अपने काम में जिस तरह की इमेज पेश करते हैं, उस तरह के कई कारक चलन में आते हैं, कुछ ऐसा जो कई लोगों द्वारा किया जाता है और 'सामान्यीकृत' होता है जो अब गैंगस्टर बन जाते हैं।

इस बात पर जोर देते हुए कि विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्यों में, संस्कृति, जहां सब कुछ उनके बारे में है, उन्हें मादक बनाने के लिए बाध्य है। वह आगे कहती हैं, "वे तब हर क्षेत्र में मुखर होने बड़ी कारें, हथियार रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं और दुख की बात है कि आज भी, कई माता-पिता अपने पुरुष बच्चों के व्यवहार को नजरअंदाज कर देते हैं, भले ही वह सामाजिक लोकाचार के खिलाफ हो।"

~सुकांत दीपक

I think all aspiring and professional writers out there will agree when I say that ‘We are never fully satisfied with our work. We always feel that we can do better and that our best piece is yet to be written’.
View all posts

1 Comments

Tnyaae Tnyaae Monday, June 2022, 09:13:16

order imitrex 25mg generic - imitrex 25mg sale imitrex 50mg brand


Leave a Reply