कोरोना के खौफनाक हालातों के मद्देनज़र सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द

ShahTimesNews
Image Credit: ShahTimesNews

नयी दिल्लीकोरोना के खौफनाक हालातों के  मद्देनज़र सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई  हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन को प्राथमिकता बताते हुए परीक्षा स्थगित करने के आदेश दिए हैं।

 

सीबीएसई बोर्ड ने इसके मद्देनजर एक प्रेस रिलीज जारी की 

 

 

कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल  और राज्य मंत्रियों से बैठक कर फैसला लिया  कि 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी जायें।

2. The Board Exams for Class Xth to be held from 4th May to June 14th, 2021 are hereby cancelled. The results of Class Xth Board will be prepared on the basis of an objective criterion to be developed by the Board.

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) April 14, 2021


 छात्रों और शिक्षकों के बीच मतभेद के बीच बोर्ड ने ये बड़ा फैसला लिया है विद्यार्थियों की भी मांग हैं कि कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं इसलिए परीक्षाएं अभी नहीं होनी चाहिए।

 

समाचार विस्तार से~

प्रधानमंत्री ने उभरती कोरोना परिस्थितियों के मद्देनजर विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा के लिए आज एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल निशंक, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूल और उच्च शिक्षा सचिवों के अलावा अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री ने दोहराया कि छात्रों का स्वास्थ्य सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र, छात्रों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ उनके शैक्षणिक हितों को भी नुकसान न पहुंचे।

अगले महीने होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा की गई। सीबीएसई को दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 4 मई, 2021 से प्रारंभ करनी थी। देश के कई राज्यों में कोविड-19 महामारी के मामले बढ़ रहे हैं, इनमें से कुछ राज्य अन्य राज्यों की तुलना में अधिक प्रभावित हुए हैं। इस स्थिति में, 11 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। राज्य बोर्डों की तुलना में सीबीएससी एक अखिल भारतीय बोर्ड है और इसलिए बोर्ड के लिए देश में एक साथ परीक्षा आयोजित करना आवश्यक है। महामारी और स्कूल बंद होने की वर्तमान स्थिति और छात्रों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, यह तय किया गया है:

 

  1. कक्षा 12 के लिए 4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली बोर्ड की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इन परीक्षाओं का आयोजन बाद में किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड 1 जून, 2021 को स्थिति की समीक्षा करेगा और इसके पश्चात् जानकारी को साझा किया जाएगा। परीक्षाओं को शुरू करने से कम से कम 15 दिन पहले एक नोटिस दिया जाएगा।
  2. कक्षा 10 के लिए 4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। दसवीं कक्षा के बोर्ड के परिणामों को बोर्ड द्वारा तैयार एक वस्तुनिष्ठ मानदंड के आधार पर तैयार किया जाएगा। यदि कोई भी उम्मीदवार छात्र/छात्रा इस आधार पर दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो उसे परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल माहौल होने के बाद परीक्षा में बैठने का एक अवसर दिया जाएगा।

 

I think all aspiring and professional writers out there will agree when I say that ‘We are never fully satisfied with our work. We always feel that we can do better and that our best piece is yet to be written’.
View all posts

Leave a Reply