HomeEnvironmentऑरेंज और यलो अलर्ट के बीच जानें अपने राज्य का मौसम का...

ऑरेंज और यलो अलर्ट के बीच जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Published on

मौसम विभाग ने बिहार 18 जिलों में बिजली गिरने और बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया, मध्य प्रदेश के 2 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली। गर्मी से परेशान लोगों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अच्छी खबर दी है और बताया है कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में मानसून (Monsoon Update) ने दस्तक दे दी है और मानसून की बारिश शुरू हो गई है।मानसून अपने मुकर्रर वक्त से दो दिन पहले इतवार को दिल्ली-एनसीआर में पहुंचा, जिससे दिल्ली के लोगों को शदीद गर्मी से राहत मिली।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर हालत साजगार हैं और दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के कई अन्य राज्यों में अगले पांच दिनों पर भारी बारिश होने का अंदाजा है ।

काबिले जिक्र है कि दिल्ली-एनसीआर में आमतौर पर मानसून की आमद 27 जून तक होती है, लेकिन इस बार यह 2 दिन पहले पहुंच गया है. मानसून के पहुंचते ही दिल्ली-एनसीआर में इतवार को बारिश (Delhi-NCR Rainfall) हुई, जिसके बाद तापमान में भी कमी आई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि सुबह सवेरे शुरू हुई बारिश की वजह से अधिकतम तापमान गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस रह गया, जो सामान्य से आठ डिग्री कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 21 जून, 1961 के बाद से यह पहली बार है जब दक्षिण-पश्चिमी मानसून दिल्ली और मुंबई दोनों जगह इतवार को एक साथ पहुंचा. दिल्ली में मानसून अपने तय वक्त से दो दिन पहले पहुंच गया, जबकि मुंबई में यह दो हफ्ते की देरी से पहुंचा।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को भी हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अंदाजा जताया है. दिल्ली-एनसीआर में आज भी दिनभर बादल गरजते रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग ने सोमवार को अधिकतम तापामन 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी मानसून की एंट्री हो गई है और 25 जून को मानसून की पहली बारिश के बाद लोगों को भंयकर गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज (26 जून) यूपी के ज्यादातर हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होने के इमकान है और यही हालत 29 जून तक बनी रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक मौसम की हालत समान बनी रहेगी और अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

दिल्ली-एनसीआर- उत्तर प्रदेश के साथ ही मानसून बिहार में भी सक्रिय हो गया है, जिसकी वजह से रविवार (25 जून) को कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. हालांकि, बिहार में मानसून की रफ्तार अभी थोड़ी धीमी है और कई जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे में बिहार के उत्तरी जिलों में बारिश के साथ ही बिजली गिरने का भी डर है. इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक राज्य के कई जिलों में बारिश की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग ने 18 जिलों में 26 और 27 जून के लिए बिजली गिरने और बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 27 से 30 जून तक मौसम विभाग ने ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी है, जिसके बाद कई जिलों में हो रही बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार (24 जून) को पूर्वी मध्य प्रदेश में दस्तक थी, जो 28 या 29 जून तक यह पूरे प्रदेश में पहुंच जाएगा. बता दें कि साल 2022 में मानसून अपनी सामान्य अवधि से एक दिन पहले 16 जून को राज्य में पहुंचा था और 21 जून तक यह राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से में छा गया था.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) नें मध्य प्रदेश दो जिलों में अगले 24 घंटों में अतिभारी बारिश की संभावना के चलते ‘ऑरेंज अलर्ट’ और नौ जिलों में भारी बारिश होने के आसार के कारण ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है. आईएमडी ने मध्य प्रदेश के दो जिलों छिंदवाड़ा एवं सिवनी में अगले 24 घंटों में (रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर अतिभारी बारिश (115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक) के साथ गरज-चमक की संभावना के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया कि मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

Rain Alert,Weather Forecast 26 June 2023, Monsoon,#Shah Times, शाह टाइम्स

Latest articles

डायबिटिक केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन

सांसद संजय सिंह ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चल रही कार्रवाई को देखकर कह...

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी

लोकसभा चुनाव के लिए 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को पहले चरण...

मुख्यमंत्री धामी ने खटीमा के नगरा तराई में किया मतदान

परिवारजनों के साथ लाइन में लगकर आम मतदाता की भांति किया मतदान मतदान से पहले...

इजराइल ने ईरान से लिया इंतिक़ाम, आर्म्स डिपो पर दागी मिसाइलें

इमाम खुमैनी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर ऐलान सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।...

Latest Update

डायबिटिक केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन

सांसद संजय सिंह ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चल रही कार्रवाई को देखकर कह...

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी

लोकसभा चुनाव के लिए 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को पहले चरण...

मुख्यमंत्री धामी ने खटीमा के नगरा तराई में किया मतदान

परिवारजनों के साथ लाइन में लगकर आम मतदाता की भांति किया मतदान मतदान से पहले...

इजराइल ने ईरान से लिया इंतिक़ाम, आर्म्स डिपो पर दागी मिसाइलें

इमाम खुमैनी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर ऐलान सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।...

यूपी की आठ सीटों पर मतदान शुरु,संजीव बालियान के खिलाफ हरेंद्र मलिक मैदान में

  मुजफ्फरनगर सीट पर सपा ने दो बार के भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री संजीव...

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों के लिए मतदान शुरू

लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी)...

शराब माफि़याओं पर एक बार फि़र चला दून पुलिस का चाबुक

रायवाला पुलिस ने 23 पेटी विदेशी शराब का जखीरा किया बरामद देहरादून, मयूर गुप्ता (Shah...

विधायक पंकज मलिक से थानाध्यक्ष की बदसलूकी पर क्या बोले हरेंद्र मलिक

मुजफ्फरनगर,(Shah Times)। मुजफ्फरनगर के तितावी क्षेत्र में एक शादी समारोह से लौट रहे चरथावल...

भाजपा की हार देश की प्रगति की गारंटी

भाजपा सरकारों ने किसान, नौजवान, जवान, बेटियों दलितों, पिछड़ों और पहलवानों सब का अपमान...
error: Content is protected !!