एलन मस्क ने सोशल मीडिया को बताया बच्चों के लिए खतरनाक

माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया को लेकर कही बड़ी बात

~Neelam Saini

नई दिल्ली, (Shah Times) । माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने बच्चों के लिए सोशल मीडिया को बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया है। एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा है कि सोशल मीडिया बच्चों के लिए बहुत ही खतरनाक है। इससे बच्चों को दूर रखना जरूरी है। उन्होंने कहा, बच्चों के लिए लंबे समय तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना सही नहीं है, इसे सीमित करने की जरूरत है।

बच्चों पर सोशल मीडिया के प्रभाव को लेकर ये बातें एलन मस्क ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। उन्होंने कहा, मैं सभी माता पिता से निवेदन करता हूं कि बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखें। बच्चे एआई एल्गोरिदम के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो डोपामाइन के स्तर को अधिकतम करके यूजर्स जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इस कॉन्फ्रेंस का एलन मस्क ने एक वीडियो भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया है।

जिसमें उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया कंपनियों की प्रतिस्पर्धी प्रकृति युवा दिमागों के लिए हानिकारक परिणामों का कारण बन रही है। उन्होंने कहा कि डोपामाइन हिट उत्पन्न करने के लिए एआई सिस्टम के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा के कारण सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करना बच्चों के लिए हानिकारक है। आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब अरबपति और दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स के मालिक एलन मस्क ने बच्चों पर सोशल मीडिया के प्रभाव को लेकर कुछ कहा है। पहले भी कई बार वे बच्चों पर फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्रभाव को लेकर चिंता जता चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here