Shah Times

Home🗞️ E Paper 🗞️Dehradun’अहम होगा धामी का ‘दिल्ली प्रवास’

’अहम होगा धामी का ‘दिल्ली प्रवास’

Published on

’ अगले तीन दिनों तक दिल्ली में मौजूद रहेंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री’

’भाजपा हाईकमान, केंद्रीय मंत्रियों और उद्योगपतियों साथ करेंगे मंत्रणा’

’ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ और ‘यूसीसी’ पर बनेगी खास रणनीति’

मौ. फहीम “तन्हा

देहरादून। उत्तराखंड(Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)यूं ही दिल्ली (Delhi)का दौरा नहीं करते। वह जब भी दिल्ली(Delhi) जाते हैं, राज्य के लिए कुछ न कुछ सौगात लेकर ही लौटते हैं। अगले तीन दिनों तक वह दिल्ली में रहेंगे, लेकिन इस बार सीएम धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)उत्तराखंड (Uttarakhand) के लिए कुछ मांगने नहीं जा रहे बल्कि दो महत्वपूर्ण मामलों पर फील्डिंग सजाने के लिए वह देश की राजधानी(India Capital) में प्रवास करेंगे। मौजूदा समय में उनका फोकस ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’(‘Global Investors Summit 2023’) और ‘यूसीसी’(UCC) पर है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)शनिवार से 22 अगस्त तक दिल्ली (Delhi)में मौजूद रहेंगे। तीन दिन का उनका यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरान उनकी भाजपा (BJP)हाईकमान, केन्द्रीय मंत्रियों (union ministers)के साथ ही देश के बड़े उद्यमियों के साथ मुलाकात और बैठकें प्रस्तावित हैं। उनकी सबसे अहम बैठक 21 अगस्त को देश के नामी उद्योगपतियों (industrialists)के साथ होनी है। इस बैठक का एकमात्र एजेंडा ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’((‘Global Investors Summit 2023’)) है। यह मेगा इवेंट दिसंबर में आयोजित होना है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)भी शामिल हो सकते हैं। दरअसल, धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) सरकार समिट के जरिए देश विदेश के निवेशकों को राज्य में आकर्षित करना चाहती है। दिसंबर में प्रस्तावित ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट(‘Global Investors Summit 2023’) के लिए प्रदेश सरकार ने 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। 

दिल्ली(Delhi) में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) के साथ चर्चा वार्ता का दूसरा विषय समान नागरिक संहिता (यूसीसी)(UCC) रहेगा। उत्तराखंड (Uttarakhand)के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) की यूसीसी (UCC)पर की गई जबरदस्त पहल से समूचे देश में हलचल मची हुई है। 2022 के विधानसभा चुनाव के वक्त के प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने एक ऐसा मुद्दा उछाल दिया था जिसकी राज्य स्तर पर कल्पना तक किसी ने नहीं की थी। खटीमा में बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)ने ऐलान किया था कि यदि भाजपा सत्ता में बरकरार रही तो देवभूमि में समान नागरिक संहिता लागू की जाएगी। 

Shah Times Dehradun 18 August 23 E-PAPER 

इस संबंध में 27 मई, 2022 को एक अधिसूचना जारी कर समिति को उत्तराखंड(Uttarakhand) के निवासियों के व्यक्तिगत दीवानी मामलों से जुड़े विभिन्न मौजूद कानूनों पर गौर करने और विवाह, तलाक, संपत्ति के अधिकार, उत्तराधिकार, विरासत, गोद लेने और रखरखाव जैसे विषयों पर मसौदा कानून या कानून तैयार करने या मौजूदा कानूनों में बदलाव का सुझाव देने के लिए कहा गया था। अब यह एक्सपर्ट कमेटी उत्तराखण्ड (Uttarakhand)के लिए यूसीसी (UCC)का मसौदा तैयार कर चुकी है जो प्रकाशन के बाद शीघ्र ही धामी सरकार को सौंप दिया जाएगा।

शाह टाइम्स की ताज़ा खबरों और ई – पेपर के लिए लॉगिन करें 

Latest articles

Latest Update

उत्तरकाशी:सालरा में भीषण आगजनी से 10 घर स्वाहा

उत्तरकाशी:सालरा में भीषण आगजनी से 10 घर  स्वाहा,  चार भवन क्षतिग्रस्त और एक कोठार...

सिकंदर में सलमान खान के सामने तीन विलेन्स में से कौन होगा फाइनल ?

सलमान खान स्टारर फिल्म सिकंदर का प्रोडक्शन साजिद नाडियाडवाला कर रहे हैं।'सिकंदर' अगले साल...

गुटखा और पान मसाला पर एक साल के लिए प्रतिबंध

खाद्य सुरक्षा आयुक्त द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, गुटखा और पान मसाला के...

सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी की कलकत्ता हाई कोर्ट की याचिका की ख़ारिज

भाजपा की ओर से आदर्श आचार संहिता की 'अनदेखी' कर तृणमूल कांग्रेस को...

रेमल तूफान की वजह से बंगाल में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त

प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक रेमल तूफान की तेज हवा के कारण छप्पर वाले घर...

अरविंद केजरीवाल ने इलाज के लिए सुप्रीम कोर्ट से सात दिन का और वक्त मांगा

ईडी के पास गिरफ्तारी के सही बुनियाद नहीं हैं. सिर्फ संदेह के आधार पर...

जीप की नई जनरेशन ‘कम्पास’ मार्केट में आने के लिए तैयार

जीप की न्‍यू इलेक्ट्रिक कार कम्पास इस साल के अंत तक लॉन्‍च किए...

मुंह में फंसे ब्रेक हैंडल की टीएमयू में सफल सर्जरी

बिलारी के 35 वर्षीय ई-रिक्शा चालक मो. उमरूद्दीन के गाल में फंस गया था...

पहली बार हज यात्री जेद्दा से मक्का बुलेट ट्रेन से यात्रा करेंगे

सऊदी में भारत के प्रतिनिधि अपने कार्यों से देश का नाम रोशन करें हज...
error: Content is protected !!