CTET परीक्षा अब ऑफलाइन होगी

CTET परीक्षा अब ऑफलाइन होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जुलाई 2023 परीक्षा को ऑफलाइन कराने को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा कि 17वें सत्र की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के अभ्यर्थियों को सूचित किया जाना है कि अब यह परीक्षा ऑफलाइन मोड (पेन, पेपर) से आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 20 अगस्त 2023, रविवार को देशभर के शहरों में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में जारी किए गए डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में परीक्षा, सिलेबस, भाषा, आयोदन योग्यता व अन्य संबंधित सूचनाएं दी गई हैं जो कि पहले से ही सीटीईटी की वेबसाइट https://ctet.nic.in पर उपलब्ध है।

सीटीईटी के लिए हर साल करीब 20 लाख अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। इनमें कुछ अभ्यर्थी सीटीईटी पेपर-1 और कुछ अभ्यर्थी सीटीईटी पेपर-2 के लिए आवेदन करते हैं वहीं कुछ अभ्यर्थी सीटीईटी पेपर- 1 और 2 दोनों के लिए आवेदन करते हैं। इस प्रकार हर साल करीब 30 लाख आवेदन मिलते हैं। सीटीईटी दिसंबर, 2022 परीक्षा की परीक्षा 7 फरवरी, 2023 तक आयोजित की गई थी।

आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर में होती है। सीटीईटी पेपर -1 के जरिए कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के पद के लिए है, जबकि पेपर -2 में के जरिए कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के पद के लिए है। सीटीईटी पास करने वाले उम्मीदवार देशभर के केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद भर्ती में आवेदन के पात्र हो जाते हैं।

http://www.shahtimesnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here