Home🗞️ E Paper 🗞️Dehradunपीएम मोदी से मिले सीएम धामी, फंड व योजनाओं का मांगा पिटारा

पीएम मोदी से मिले सीएम धामी, फंड व योजनाओं का मांगा पिटारा

Published on

मुख्यमंत्री धामी ने योजनाओं को लिए पीएम मोदी का किया धन्यवाद

इस महीने लगातार दूसरी मुलाकात है पीएम से सीएम धामी की

धामी ने स्थानीय भांग के रेशे की शॉल भेंट की प्रधानमंत्री मोदी को

रिपोर्ट- मौ. फहीम ‘तन्हा’

नई दिल्ली/देहरादून।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट कर उत्तराखंड के विकास में उनके मार्गदर्शन और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को स्थानीय भांग के रेशे की शॉल बेडू के उत्पाद तथा नंदा देवी राजजात की परंपरागत वाद्य यंत्रों ढोल, दमाऊ, रणसिंघा युक्त प्रतिकृति भी भेंट की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून में सड़कों पर परिवहन के दबाव को एक अत्याधुनिक एवं ग्रीन मास रैपिड ट्रांजिट प्रणाली द्वारा कम करने और जनमानस को सुरक्षित यातायात की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के दृष्टिगत देहरादून मेट्रो नियो परियोजना प्रस्तावित की गई है। विस्तृत तकनीकी अध्ययन के उपरांत इस परियोजना की डीपीआर, जिसमें दो कॉरिडोर्स (कुल लम्बाई 22.424 किमी) तथा कुल लागत रू0 1852.74 करोड़ है, के प्रस्ताव पर भारत सरकार से अनुमोदन प्राप्त किये जाने के लिए आवासन एवं शहरी विकास कार्य मंत्रालय, भारत सरकार को प्रेषित किया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जी से परियोजना के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान किए जाने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने ऑलवेदर रोड चारधाम सड़क परियोजना के लिया आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2023 के लिए केन्द्रीय सड़क अवसंरचना निधि (सीआरआईएफ) के कार्यों हेतु प्रदेश के जनप्रतिनिधियों से प्राप्त कुल 155 कार्यों के रू. 2550.15 करोड़ के प्रस्तावों पर स्वीकृति प्रदान किये जाने का अनुरोध किया गया था। मंत्रालय द्वारा रू. 250.00 करोड़ के कार्यों में सहमति प्रदान की गयी है। मुख्यमंत्री ने अवशेष कार्यों की स्वीकृति दिलाए जाने का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया।

राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का अनुरोध

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत वर्षों से राज्य में पर्यटकों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि होने से राज्य मार्गों में यातायात दबाव में बढ़ोत्तरी हुयी है। राज्य मार्गों को उच्चीकृत किया जाना नितांत आवश्यक है। इस सम्बन्ध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 में ही 06 मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में उच्चीकत किये जाने की सैद्धांतिक सहमति दी गयी है। इसके अतिरिक्त 189 किमी के काठगोदाम- भीमताल ध्यानाचुली-मोरनोला- खेतीखान लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग को पर्यटन – सैन्य आवागमन एवं आम जनमानस के लिए नितान्त उपयोगी होने के दृष्टिगत राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित किया जाने का अनुरोध किया है।

इन योजनाओं के पूर्ण होने की दी जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत-नेपाल सीमा पर टनकपुर से पिथौरागढ़ तक दो लेन मार्ग का निर्माण चारधाम परियोजना के अन्तर्गत निर्मित है। पिथौरागढ़ से लिपुलेख तक की सीमा मार्ग को बीआरओ द्वारा विकसित कर दिया गया है। पिथौरागढ़-लिपुलेख मार्ग में स्थित गुंजी गांव से जौलिंगकांग तक के भाग को भी बीआरओ द्वारा निर्मित कर लिया गया है। ऋषिकेश से कर्णप्रयाग, जोशीमठ, लप्थल- बारहहोटी तक 02-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का काम भी लगभग पूर्ण हो चुका है। भारत-चीन सीमा में वर्तमान में कोई ऐसा मार्ग नहीं है जो जनपद पिथौरागढ़ के जौलिंगकांग आईटीबीपी पोस्ट को जनपद चमोली के लप्थल से आईटीबीपी पोस्ट को सीधे संयोजित करता है। अतः सामरिक रूप से अतिमहत्वपूर्ण टनल मार्गों के निर्माण से उक्त दोनों सीमा पोस्ट की दूरी 404 किमी कम होने के साथ-साथ पर्यटन एवं सीमा प्रबंधन की दृष्टि से भी उपयोगी होंगे।

मानसखंड श्रृंखला के लिए हजार करोड़ की मांग

मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री से कहा कि मानसखण्ड में स्थित पौराणिक मंदिरों में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को दृष्टिगत रखते हुये प्रथम चरण में 16 मंदिरों के समग्र विकास का कार्य किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में पूर्व से निर्मित 1 लेन सड़क मार्गों को 02 लेन में परिवर्तित किये जाने की कार्यवाही गतिमान है। भूमि अधिग्रहण, वनभूमि हस्तांतरण आदि की कार्यवाही राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से की जा रही है। प्रथम चरण में निर्माण कार्य हेतु लगभग रू. 1000 करोड़ की आवश्यकता होगी। उक्त धनराशि भारत सरकार के किसी भी मंत्रालय (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय एवं संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार) से राज्य सरकार को उपलब्ध कराये जाने का अनुरोध है।

आपदा की स्थिति की पीएम मोदी को दी जानकारी

सीएम पुष्कर धामी ने प्रधानमंत्री से प्रदेश की विभिन्न विकास योजनाओं के साथ सड़कों एवं परिवहन के संबंध में भी चर्चा की तथा अवगत कराया कि सीआरआईएफ से 250 करोड़ रूपये के कार्यों की सहमति सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा दी गई है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को आपदा की स्थिति की भी जानकारी दी तथा प्रदेश में सड़कों एवं पुलो के निर्माण एवं मरम्मत के लिए 2000 करोड़ की स्वीकृति तथा राज्य में पर्यटकों के आवागमन के दृष्टिगत 6 राजमार्गों को राष्ट्रीय राज्य मार्ग के रूप में अधिसूचित किये जाने का अनुरोध किया।  प्रधानमंत्री जी को मानसून की स्थिति एवं आपदा की स्थिति से भी अवगत कराया।

सौंग बांध के निर्माण की स्वीकृति का अनुरोध

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से सौंग बांध के निर्माण की भी स्वीकृति का अनुरोध करते हुए बताया कि इससे देहरादून शहर की 2050 तक की पेयजल समस्या का समाधान होगा। प्रधानमंत्री ने सौंग बांध के लिए आवश्यक धनराशि स्वीकृत किए जाने के प्रति आश्वस्त किया।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से इस वर्ष दिसंबर में प्रदेश में प्रस्तावित वैश्विक निवेशक सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु भी अनुरोध किया।

शाह टाइम्स की ताज़ा खबरों और ई – पेपर के लिए लॉगिन करें 

Latest articles

भारत और इंग्लैंड मैच के दरमियान जोश-ओ-खरोश के कई रंग देखने को आए नज़र

रांची। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच को लेकर जेएससीए स्टेडियम रांची...

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मुरादाबाद पहुंचने पर जोरदार स्वागत

मुरादाबाद । कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के मुरादाबाद पहुंचने पर जोरदार स्वागत...

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर खौफ़नाक हादसा, 2 की हुई दर्दनाक मौत, 15 गंभीर घायल,

मुजफ्फरनगर । दिल्ली-देहरादून हाईवे पर ट्रक और कारों की टक्कर दो की मौत 15...

पति- पत्नी ने जहर खाकर की खुदकुशी

अलवर । राजस्थान में खैरथल तिजारा जिले के झाड़का गांव में अज्ञात कारणों के...

Latest Update

भारत और इंग्लैंड मैच के दरमियान जोश-ओ-खरोश के कई रंग देखने को आए नज़र

रांची। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच को लेकर जेएससीए स्टेडियम रांची...

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मुरादाबाद पहुंचने पर जोरदार स्वागत

मुरादाबाद । कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के मुरादाबाद पहुंचने पर जोरदार स्वागत...

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर खौफ़नाक हादसा, 2 की हुई दर्दनाक मौत, 15 गंभीर घायल,

मुजफ्फरनगर । दिल्ली-देहरादून हाईवे पर ट्रक और कारों की टक्कर दो की मौत 15...

पति- पत्नी ने जहर खाकर की खुदकुशी

अलवर । राजस्थान में खैरथल तिजारा जिले के झाड़का गांव में अज्ञात कारणों के...

गंगा स्नान करने जा रहे श्रद्धालुओं की ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में पलटी,15 की मौत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की कासगंज...

89 साल पुराना कानून मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम रद्द करने फैसला

गुवाहाटी। असम सरकार ने राज्य में निवासरत मुस्लिम नागरिकों के विवाह और तलाक के...

साईबर क्राइम से बचाव के लिये दून पुलिस ने चलाई जागरूकता पाठशाला

देहरादून। आज स्कूली छात्र और छात्राओं के बीच पहुचकर साइबर सेल देहरादून की टीम...

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का कांग्रेस जनो ने किया जोरदार स्वागत

हापुड़। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मुरादाबाद में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में पहुंचने के...

Mahashivratri 2024: 8 या 9 मार्च, कब है महाशिवरात्रि? जानें तारीख, पूजन विधि और मुहूर्त

पंचांग के अनुसार इस वर्ष महाशिवरात्रि के दिन श्रवण और धनिष्ठा नक्षत्र के साथ...